जबलपुर: अभी तक करीब 10 लाख क्विंटल गेहूँ की तुलाई

  • टारगेट से बहुत कम, खरीदी की तिथि 20 मई तक बढ़ी
  • इस वर्ष करीब 40 फीसदी गेहूँ का उत्पादन कम हुआ है इसके कारण खरीदी भी कम होने की संभावना है।
  • खरीदी केन्द्रों में अच्छी क्वालिटी का गेहूँ होने के बावजूद माल को रिजेक्ट किया जा रहा है।

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-06 12:42 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है परन्तु क्वालिटी के कारण गेहूँ की खरीदी में बीते वर्षों के जैसी तेजी नहीं आ रही है। इसके कारण अभी तक मात्र करीब 10 लाख क्विंटल की खरीदी ही की जा सकी है।

हालांकि इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि इस वर्ष करीब 40 फीसदी गेहूँ का उत्पादन कम हुआ है इसके कारण खरीदी भी कम होने की संभावना है।

जिले में समर्थन मूल्य पर चल रही खरीदी को लेकर किसानों का कहना है कि चूंकि इस वर्ष सरकार द्वारा क्वालिटी के मापदण्ड बहुत कड़े कर दिए हैं इसके कारण खरीदी केन्द्रों में अच्छी क्वालिटी का गेहूँ होने के बावजूद माल को रिजेक्ट किया जा रहा है।

इससे किसान परेशान हो रहे हैं। इसके साथ ही बहुत से किसानों को अपनी फसल को मंडी में भी समर्थन मूल्य से कम दाम पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी तिथि अब बढ़ाकर 20 मई कर दिया गया है।

करीब सौ केन्द्रों में तुलाई शुरू

डीएमओ अर्पित तिवारी ने बताया कि जिले में करीब सौ केन्द्रों में गेहूँ की तुलाई शुरू हो गई है। इसके साथ की 96 फीसदी गेहूँ का परिवहन भी कर लिया गया है। उत्पादन कम होने के कारण इस वर्ष तय लक्ष्य पाना बहुत मुश्किल है।

गत वर्ष समर्थन मूल्य पर 3.06 मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की गई थी। सरकार द्वारा क्वालिटी में भी कुछ छूट दी गई है इसके कारण आने वाले दिनों में गेहूँ की तुलाई में और तेजी आने की संभावना है।

Tags:    

Similar News