शहडोल: अपराधियों पर नहीं रहा वर्दी खौफ, लगातार बढ़ते अपराधों ने नागरिकों की बढ़ाई चिंता

  • नशे व अपराध का गढ़ बनता जा रहा जिला, गायब होती जा रही पुलिसिंग
  • अपराधों की मुख्य वजह नशे को माना जाता है, जो शहर ही नहीं हर जगह आसानी से उपलब्ध हो रहा है।
  • आवासों में चोरी की घटनाओं का आज तक खुलासा नहीं हो पाया है।

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-08 11:56 GMT

डिजिटल डेस्क,शहडोल। शहर व जिले में लगातार बढ़ती आपराधिक गतिविधियों को देखकर लगने लगा है कि यह क्षेत्र इसका गढ़ बनता जा रहा है। गायब हो रही पुलिसिंग के चलते अपराधियों में वर्दी का खौफ बिलकुल भी नहीं रह गया है।

रेत और कोल माफियाओं ने अवैध कारोबार को अपनी जागीर ही बना रखी है। ब्यौहारी क्षेत्र में पहले पटवारी की हत्या, धनपुरी ओसीएम बंद खदान में आधा दर्जन युवाओं की मौत, केशवाही थाना के पीछे एक ग्रामीण की जान जाने के बाद पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक को मौत के घाट उतार देना जैसे जघन्य वारदात सामने आने के बाद कोतवाली क्षेत्र में 16 साल की छात्रा की साथ गैंग रेप की घटना को देखकर नागरिकों में चिंता बढऩे लगी है।

अपराधों की मुख्य वजह नशे को माना जाता है, जो शहर ही नहीं हर जगह आसानी से उपलब्ध हो रहा है।

पुलिस की मौजूदगी का नहीं असर

पहले चौक चौराहों पर पुलिस की उपस्थिति नागरिकों को अपनी सुरक्षा का अहसास कराती थी। लेकिन अब ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिलता। पुलिस कर्मियों के सामने ही बाइक में तेज आवाज के कानफोड़ू साइलेंसर और हार्न बजाते युवा फर्राटा भरकर निकल जाते हैं, क्योंकि उनके मन में भय नहीं है कि उनके विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है।

जबकि पुलिस द्वारा कार्रवाई करने की बात कही जा रही थी। वहीं गांजा, प्रतिबंधित सीरप, इंजेक्शन जैसे नशे के कारोबार पर अंकुश नहीं है। चोर लगातार वारदातों को अंजाम देने में लगे हैं।

नहीं सुलझे बड़े आपराधिक मामले

शहर व जिले में घटित कई बड़े आपराधिक वारदातें सुलझ नहीं पाए हैं। कल्याणपुर में लाखों की डकैती मामले की लगता है फाइल ही बंद हो चुकी है। ब्यौहारी में उपसरंपच की हत्या के आरोपियों तक पुलिस नहीं पहुंच सकी है।

पांडवनगर में प्रोफसर तथा अन्य आवासों में चोरी की घटनाओं का आज तक खुलासा नहीं हो पाया है। ताजा घटनाक्रम कोतवाली क्षेत्र में छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कृत्य के आरोपी 24 घंटे बाद भी पुलिस पकड़ से दूर थे।

बन रहा भय का माहौल : आजाद

जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष आजाद बहादुर सिंह ने जिले में बढ़ रहे अपराधों को लेकर कहा कि लोगों में भय का माहौल बनता जा रहा है। कानून व्यवस्था की चीज नहीं रह गई है। पटवारी की मौत के बाद पुलिसकर्मी महेंद्र बागरी की मौत अत्यंत दुखद है।

जिले के अमन पसंद लोगों के मन एवं शांतिप्रिय वातावरण को ठेस पहुंची है। अवैध रेत, कोयला, कबाड़, सट्टा या अन्य अवैध कार्य सक्षम लोगों के संरक्षण बिना नहीं किया जा सकता यह तय है। बड़ी घटना के बाद छोटी-मोटी कार्रवाई कर इति श्री कर ली जाती है। कुछ समय बाद फिर अवैध कारोबार बदस्तूर उसी तरह जारी रहता है।

अवैध कारोबारियों के लिए स्वर्ग : कैलाश

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कैलाश तिवारी ने कहा है कि जिले में अवैध रेत, कोयला के अवैध कार्यो को रोकने वाले विभागों के मिली भगत के कारण खुलेआम सभी की जानकारी में अवैध व्यवसाय जारी है। पटवारी की हत्या कर के बाद सहायक उप निरीक्षक को शहीद होना पड़ा।

सच तो यह है कि शहडोल संभाग अवैध कार्य करने वालों के लिए स्वर्ग के समान है। जिनको रोक-टोक करना है वह लोग ही इसमें शामिल होकर अपना हिस्सा लेने लग जाते हैं। किसी भी प्रकार के अवैध कार्यों में संलग्न अपराधियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई तथा जिला बदर कानून के तहत जाए।

-अपराधों को रोकने पुलिस अपना काम कर रही है। फिर भी यदि कहीं कमी है तो और प्रभावी प्रयास किए जाएंगे।

डीसी सागर, एडीजीपी शहडोल

Tags:    

Similar News