जबलपुर: वॉट्सएप के जरिए बुला सकेंगे 108 एम्बुलेंस, ट्रैक होगी लाइव लोकेशन

  • टोल फ्री नंबर के अलावा एम्बुलेंस बुलाने का खुला एक और विकल्प, 18 मिनट में घायलों तक पहुँचने का दावा
  • अब एम्बुलेंस के साथ नजदीकी अस्पताल के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • आयुष्मान कार्डधारी ई-पैनल निजी अस्पतालों में फ्री जा सकेंगे।

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-06 08:39 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। अब 108 एम्बुलेंस इमरजेंसी सेवा का उपयोग आप अपने वॉट्सएप के जरिए भी कर सकेंगे। वॉट्सएप मैसेज के जरिए एम्बुलेंस बुक की जा सकेगी। दावा है कि एम्बुलेंस सिर्फ 18 मिनट में ही घायलों तक पहुँच जाएगी।

इसके लिए तैयार किए गए एप में इसकी लाइव लोकेशन भी ट्रैक की जा सकेगी। अब तक यह सेवा टोल फ्री नंबर 108 पर फोन करने पर मिलती थी। अब दोनों सेवाएँ सुचारु रहेंगीं। इसके अलावा 108 सिटीजन एप भी लाॅन्च किया गया है।

इस एप पर पिकअप (मरीज की वर्तमान लोकेशन) और जिस अस्पताल में जाना है, वहाँ की लोकेशन दर्ज कर बुक कर सकेंगे। अगर घायल ज्यादा गंभीर है तो एम्बुलेंस में ही माइनर ऑपरेशन तक की सुविधा मिलेगी। जानकारी के मुताबिक एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस में मरीजों को आईसीयू ऑन व्हील्स की सुविधा मिलेगी। वॉट्सएप के लिए 6269695935 नंबर निर्धारित किया गया है।

ये सुविधाएँ भी मिलेंगी

अब एम्बुलेंस के साथ नजदीकी अस्पताल के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। ब्लड बैंक की जानकारी भी अब इस एप से जोड़ी जा रही है। इस एप के जरिए संजीवनी एम्बुलेंस के साथ जननी एक्सप्रेस को भी बुला सकते हैं।

इसमें वेंटिलेटर, ईसीजी मशीन, पल्स ऑक्सीमीटर, नेबुलाइजर, ऑटो लोडर स्ट्रेचर, स्कूप स्ट्रेचर, स्पाइन बोर्ड, सेक्शन ऑपरेटर, बीपी ऑपरेटर, मल्टी पैरा मॉनिटर, किडनी ट्रे थर्मामीटर के साथ कुछ अन्य जरूरी उपकरण की सुविधा है।

पहले से बेहतर होगा रिस्पाॅन्स टाइम

अब रिस्पाॅन्स टाइम पहले से काफी बेहतर हो जाएगा। एम्बुलेंस गर्भवती महिलाओं, रोड एक्सीडेंट, विभिन्न हादसों के घायलों, बेसहारा मरीजों और बुजुर्गों के लिए फ्री रहेगी। आयुष्मान कार्डधारी ई-पैनल निजी अस्पतालों में फ्री जा सकेंगे।

-तरुण सिंह परिहार, सीनियर मैनेजर, 108 एम्बुलेंस

Tags:    

Similar News