बाबा द्वारा समाधि लेने की खबर से फूले प्रशासन के हाथ पांव-मनाने पहुंचे अधिकारी, पुलिस अभिरक्षा में लिया

बाबा द्वारा समाधि लेने की खबर से फूले प्रशासन के हाथ पांव-मनाने पहुंचे अधिकारी, पुलिस अभिरक्षा में लिया

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-20 14:03 GMT
बाबा द्वारा समाधि लेने की खबर से फूले प्रशासन के हाथ पांव-मनाने पहुंचे अधिकारी, पुलिस अभिरक्षा में लिया

डिजिटल डेस्क, तेंदूखेड़ा। आस्था के उन्माद में डूबे एक बाबा ने बुधवार को नर्मदा नदी में जल समाधि लेने का निर्णय ले लिया। इसकी खबर लगते ही प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। आनन-फानन में अधिकारी मौके पर पहुंचे गौर बाबा को खूब मानाया, लेकिन जब बाबा अपने इरादे पर अटल रहे तो थक हारकर प्रशासन ने उन्हें पुलिस अभिरक्षा में ले लिया और पहले तो उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया फिर बाबा के भक्तों की गारंटी पर उन्हेx अन्य आश्रम में भेज दिया।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार तेंदूखेड़ा तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम बिलथारी के नर्मदा तट पर विगत 12 वर्षों से रहकर साधना कर रहे फट्टी वाले बाबा के नाम से जाने जाने वाले एक बाबा ने बुधवार को नर्मदा नदी में जल समाधि लेने का ऐलान कर दिया। इसकी खबर लगते ही नर्मदा तट पर लोगों का तांता लगने लगा। इसी बीच यह खबर प्रशासन तक पहुंच गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीओपी एवं तहसीलदार तेंदूखेड़ा पुलिस बल के साथ बिल्थारीघाट पहुंचे और बाबा को मनाने का खूब प्रयास किया, लेकिन बाबा अपने इरादे पर अटल रहा। जब बाबा किसी तरह बात मानने तैयार नही हुआ तो मजबूरन प्रशासन को उसे पुलिस अभिरक्षा में लेना पड़ा।

नर्मदा मां देती हैं आवाज
जल समाधि करने आतुर बाबा का कहन था कि हमें रोज रोज नर्मदा माई आवाज देती हैं कि बेटा आ जा और मुझ में ही समाहित हो जा, इसीलिए आज मैं नर्मदा माई में जल समाधि ले रहा हूं।

कराया स्वास्थ्य परीक्षण
फट्टी वाले बाबा को जल समाधि से लेने से रोकने के लिए पहुंचे अधिकारियों के निर्देश पुलिस बल ने बाबा को अभिरक्षा लेकर तेंदूखेड़ा ले गए पूछताछ के उपरांत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों से स्वास्थ्य परीक्षण कराया। जिसमें पता चला कि बाबा ने विगत 2 दिनों से अन्न ग्रहण नहीं किया था, जिसके पश्चात उनके साथ आए शिष्यों को समझाइश देने के बाद अन्यत्र दूसरे स्थान पर भिजवाया गया।

भक्तों का लग गया था तांता
बाबा के नर्मदा जी में जल समाधि की खबर पूरे क्षेत्र में तेजी चुकी थी इसलिए उनके भक्तों के साथ अन्य लोगों का मजमा भी बिलथारी घाट पर सुबह से ही लगने लगा। लोग बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए लाइन लगाकर खड़े होने लगे। इसी बीच पुलिस बल वहो पहुंचा और तामझाम को समाप्त कराया।

इनका कहना
जल समाधि की हठ पकडे फट्टी वाले बाबा (काली गिरी महाराज) को पुलिस की सहायता से तेंदूखेड़ा थाने लाया गया, जहां अन्य सदस्यों की गारंटी पर काचरकोना स्थित दूसरे आश्रम में उन्हें सकुशल भेज दिया गया।
पंकज मिश्रा, तहसीलदार तेंदूखेड़ा

 

Similar News