चल रहा था खाद्य तेल में मिलावट का धंधा , श्रीजी इंटरप्राइजेज को किया सील

चल रहा था खाद्य तेल में मिलावट का धंधा , श्रीजी इंटरप्राइजेज को किया सील

Bhaskar Hindi
Update: 2019-06-20 08:39 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, कटनी। माधवनगर के गांधी मार्केट में जिस तेल के दुकानदार को लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने का दोषी पाया गया  उस दुकान को एसडीएम ने अस्थाई रुप से सील कर दिया। शहर की बर्तन दुकानों में अवैध तरीके से गैस रिफिलिंग और खुला तेल बेचने की जानकारी पर अनुविभागीय अधिकारी बलवीर सिंह रमन ने बुधवार को टीम के साथ औचक दबिश दी। इस दौरान कई जगहों पर गड़बड़ी मिली। मुख्य बाजार में तीन बर्तन दुकानों से 10 सिलेण्डर जब्त किए गए। इसके बाद माधवनगर क्षेत्र में एसडीएम ओर तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव दुकानों की जांच करने पहुंचे।  खाद्य तेल दुकानों का निरीक्षण टीम ने किया।

बर्तन दुकानों में गैस रिफिलिंग
मुख्य बाजार के बर्तन दुकानों में गैस रिफिलिंग का अवैध तरीका भी मंगलवार को सामने आया। सुभाष चौक स्थित बर्तन भण्डार में एसडीएम पहुंचे। यहां पर से चार सिलिण्डर जब्त किए गए। सरस से भी चार और क्वालिटी हाउस में दो सिलिण्डर की जब्ती बनाई गई। प्रशासन को सूचना मिली थी कि बर्तन दुकानों में अवैध तरीके से छोटे सिलिण्डर को भरने का काम व्यापारी करते हैं। जिसके चलते मुख्य बाजार में चौबीस घंटे खतरा मण्डराता रहता है।

श्रीजी इंटरप्राइजेज में गड़बड़ी
सबसे अधिक भर्रेशाही गांधी मार्केट स्थित श्रीजी इंटरप्राइजेज में मिली। यहां पर खाद्य तेल का बड़ा कारोबार चल रहा था। एसडीएम ने जब दस्तावेज मांगे, तब दुकानदार बहाना बनाता रहा। इसके साथ गोदाम की भी जांच की गई। वहां पर भी गंदगी मिली। यहां पर खाद्य एवं औषिध विभाग के निरीक्षक को बुलाकर तेल के सेम्पल लेने के निर्देश दिए गए। गौरतलब है कि दो वर्ष पहले भी इस दुकान में मिलावटी तेल बेचने की शिकायत पर खाद्य एवं औषधि विभाग ने छापामारी की थी। तब इसी तरह की लापरवाही यहां पर मिली थी। एसडीएम के निर्देश पर जय प्रभात आइल से भी सेम्पल कलेक्ट किए गए।

तेल दुकानों से लिए सेम्पल
पीरबाबा क्षेत्र स्थित जय भारत ट्रेडर्स की भी जांच करने के लिए दल पहुंचा। यहां पर तो दस्तावेज देखने के बाद टीम संतुष्ट दिखाई दी। यहां से तेल के सैंपल लिए गए। एसडीएम का औचक निरीक्षण की सूचना पूरी तरह से गोपनीय रहा। दोपहर करीब बारह बजे सुभाष चौक में वाहन खड़ा कर पैदल ही दुकानों में जांच करने के लिए पहुंचे। इस दौरान सुरक्षा के लिए पुलिस भी रही।  जब तक दुकानदारों को जानकारी लग पाती, तब तक दुकानों में टीम पहुंच चुकी हुई थी।

इनका कहना है
बर्तन दुकानों में अवैध तरीके से गैस रिफिलिंग की सूचना मिली थी। बाजार के तीन दुकानों से दस सिलिण्डेर जब्त किए गए। इसके साथ माधवनगर एरिया में भी मिलावटी तेल बेचने की शिकायत मिली थी। श्रीजी इंटरप्राइजेस की जांच की। जहां पर तेल पैकिंग में कई तरह की गड़बड़ी की जा रही थी। दुकान को सील करते हुए तेल का सैंपल फूड इंस्पेक्टर ने लिया है। जय भारत ट्रेडर्स से भी तेल के सैंपल लिए गए हैं। - बलवीर सिंह रमन, एसडीएम
 

Tags:    

Similar News