आगर-मालवा: हंडिया बनेगा देश का प्रमुख धार्मिक पर्यटन केन्द्र - मंत्री कमल पटेल

आगर-मालवा: हंडिया बनेगा देश का प्रमुख धार्मिक पर्यटन केन्द्र - मंत्री कमल पटेल

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-01-21 09:22 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, आगर-मालवा। आगर-मालवा किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने हरदा जिला प्रशासन को हंडिया को धार्मिक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिये डीपीआर बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बुधवार को गुरू गोविन्द सिंह जी की जयंती के अवसर पर हंडिया स्थित गुरूद्वारा में मत्था टेका। श्री पटेल ने गुरूद्वारा में स्थित गुरू गोविन्द सिंह जी द्वारा हस्तलिखित सनद के दर्शन कर नमन किया।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया कि 400 वर्ष पूर्व गुरू गोविन्द सिंह जी ने अपने प्रवास के दौरान हंडिया में विश्राम किया था। उन्होंने अपने हाथ से लिखि हुई सनद श्री गोकुल प्रसाद व्यास को सौंपी थी। व्यास परिवार ने इस सनद को पवित्रता के साथ आज तक सहेजकर रखा है, जो कि आज इस देश की धरोहर है। श्री पटेल ने कहा कि हंडिया के साथ हरदा जिले और प्रदेश के लिये गौरव की बात है कि गुरूजी न केवल यहाँ आये, बल्कि यहाँ विश्राम किया, यहाँ के निवासियों को सेवा का अवसर दिया और अपनी हस्तलिखित सनद धरोहर के रूप में हमें सौंपी।

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि माँ नर्मदा के नाभि स्थल पर भव्य गुरूद्वारे का निर्माण कर गुरू गोविन्द सिंह की स्मृति को अमिट बनाते हुए देशवासियों के श्रद्धा केन्द्र के रूप में हंडिया को विकसित किया जायेगा। इस स्थान पर एक ओर रिद्धनाथ है और दूसरी ओर सिद्धनाथ है। उन्होंने कहा कि इनके साथ ही आसपास के ऐतिहासिक स्थलों को चिन्हांकित कर हंडिया को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जायेगा।

Similar News