मंडप सजा, हल्दी लगी, दुल्हन ससुराल की देहरी चढ़ने की बजाए थाने पहुंची

मंडप सजा, हल्दी लगी, दुल्हन ससुराल की देहरी चढ़ने की बजाए थाने पहुंची

Anita Peddulwar
Update: 2018-04-11 08:28 GMT
मंडप सजा, हल्दी लगी, दुल्हन ससुराल की देहरी चढ़ने की बजाए थाने पहुंची

डिजिटल डेस्क, अकोला। उसकी शादी का मंडप सजा, हल्दी लगी विवाह का मुहूर्त भी आया लेकिन ऐन मुहूर्त के समय दहेज लोभी दूल्हा और उसके परिवार वाले पहुंचे ही नहीं। फिल्मी कहानियों की तरह था पूूरा सीन। दुल्हन बनी युवती के सपने टूट गए। बेटी की शादी के लिए दिन-रात मेहनत कर पाई-पाई जमा करने वाले पिता का दिल पसीज कर रह गया। 

50 हजार रुपए की मांग कर रहे थे दूल्हे वाले
अकोला के आबासाहब खेडकर सभागृह में आयोजित विवाह समारोह की घटना ने उस परिवार ही नहीं पूरे समाज को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि आखिर दहेज कब तक बेटियों के आंख से आंसू बहाता रहेगा।  दुल्हन बनी युवती ससुराल की देहरी पर कदम रखने की बजाए  थाने में रपट लिखाने मजबूर हो गई।  बजरंग चौक देशमुख फैल की 20  वर्षीय युवती ने अपनी आपबीती थानेदार को सुनाई जिसमें उसने बता कि कक्षा10 तक की ही उसने शिक्षा प्राप्त की है।  सामाजिक दायरे में रहते हुए परिजनों तथा समाजजनों ने कारंजा लाड निवासी जिला वाशिम अंतर्गत आने वाले ग्राम खानपुर के सुनील सुरेश डोंगरे के साथ तय किया। वर पक्ष ने दहेज के रूप में 50 हजार रूपए की मांग रखी। पिता ने आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए शादी धूमधाम से करने लेकिन दहेज को दो टुकड़ों में देने की पेशकश की। मामला तय हुआ मंगनी की रस्म पूरी हुई मंगलवार 10 अप्रैल को बारात आना तय हुआ जिसके लिए आबासाहब खेडकर प्रांगण में वधू पक्ष ने मंडप से लेकर विवाह भोजन की पूरी तैयारी की। इससे पूर्व वधू के परिजन वर पक्ष के घर जाकर यह बता आए कि आपको 10 हजार रूपए अग्रिम दिए गए हैं विवाह में 2.50 लाख का खर्च है इसलिए आपसे विनती है कि आप मंगलवार को दुल्हन ब्याह कर ले जाएं बाकि बचे 40 हजार रूपए एक माह के भीतर आपको मिल जाएंगे।

बार-बार फोन करते रहे फोन
वर पक्ष मान गया लेकिन  जब बारात आने का समय हुआ तो बारातियों एवं दूल्हे के इंतजार में वधू पक्ष की आंखे थक गई । उन्हें  रिश्तेदारों ने  फोन किए। लेकिन वर पक्ष राजी नहीीं हुआ। वधू पक्ष की सारी व्यवस्था खानपान पर किया गया खर्च धरा का धरा रह गया। इस तरह की जिल्लत देख परेशान हुई युवती ने वधू के परिधान में ही समीप के रामदास पेठ पुलिस थाने पहुंचकर वर के पिता सुरेश महादेवराव डोंगरे, मां बेबी सुरेश डोंगरे, प्रवीण डोंगरे, दूल्हा सुनील सुरेश डोंगरे तथा उसकी बड़ी बहन सहित 5 लोगों के खिलाफ दहेज मांगने, ढाई लाख का बेवजह खर्च करवाने तथा युवती को विवाह की बेदी से उठाकर उसे शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित के मामले में रामदास पेठ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420, दहेज उत्पीडऩ की धारा 3,4 के तहत अपराध दर्ज किया गया।

Similar News