हमीदिया अस्पताल में कोरोना की तैयारियों को लेकर हुआ मॉक ड्रिल

भोपाल कोरोना हमीदिया अस्पताल में कोरोना की तैयारियों को लेकर हुआ मॉक ड्रिल

Bhaskar Hindi
Update: 2022-12-27 16:08 GMT
हमीदिया अस्पताल में कोरोना की तैयारियों को लेकर हुआ मॉक ड्रिल

डिजिटल डेस्क, भोपाल | चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग की उपस्थिति में मंगलवार को हमीदिया अस्पताल में मॉक ड्रिल हुआ। इस अवसर पर सारंग ने कोरोना सम्बंधित सभी व्यवस्थाओं बिस्तर, वेंटिलेटर, आईसीयू, मानव संसाधन, ऑक्सीजन संयंत्र और चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए समीक्षा में पायी गई कमियों को शीघ्र ही दूर करने के निर्देश दिये। चीन में कोरोना से बन रही भयावह स्थिति के मद्देनजर केंद्र एवं राज्य सरकार एलर्ट मोड पर हैं। कोरोना के सम्भावित खतरे से निपटने के लिये मंगलवार को पूरे देश में चिकित्सा संस्थानों में मॉक ड्रिल की गई।

हमीदिया अस्पताल स्थित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की कुल क्षमता 2 हजार एलपीएम हमीदिया अस्पताल में कोरोना मॉक ड्रिल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट की भी टेस्टिंग की गई मंत्री सारंग ने इस दौरान बताया कि हमीदिया अस्पताल में कुल ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 2000 एलपीएम है। वहीं ऑक्सीजन प्लांट में 24 घंटे जीपीएस सिस्टम से भी मानिटरिंग की व्यवस्था गई है। जिससे लिक्विड ऑक्सीजन की कमी होने से पूर्व ही ट्रैकिंग कर सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके।

मंत्री सारंग ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए ऑक्सिजन जनरेशन, आईसीयू, पीआईसीयू, ऑक्सिजन बेड, दवाइयां सभी व्यवस्थाएं सुचारू रखने मॉक ड्रिल की गई। मध्यप्रदेश में कोरोना से संबंधित सभी तैयारियां चुस्त-दुरूस्त हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हैं। पिछले 4 दिनों से प्रदेश में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिला है। प्रदेश
में कोरोना मरीजों के उपचार के लिये लगभग 43 हजार बिस्तर उपलब्ध हैं। वहीं हमीदिया अस्पताल में लगभग 200 बिस्तर कोरोना मरीजों के लिये चिन्हित किये गये हैं। हमीदिया अस्पताल के ट्रामा सेंटर का किया निरीक्षण मॉकड्रिल के दौरान मंत्री सारंग ने हमीदिया अस्पताल के ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया। मंत्री सारंग ने ट्रामा सेंटर में उपस्थित चिकित्सकों से कोरोना मरीजों की उपचार व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप एसओपी तैयार करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री सारंग ने ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर का भी निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं पर संतुष्टि व्यक्त की। इस अवसर पर गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अरविंद राय, हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशीष गोहिया सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News