मास्टर क्लास: कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर ग्राउंड रिपोर्टिंग करना सीखें विद्यार्थी : कुलपति प्रो. सुरेश

  • एमसीयू के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में मास्टर क्लास का आयोजन
  • कुलपति प्रो. सुरेश ने छात्रों से साझे किए अनुभव
  • पत्रकारिता में आंख, कान हमेशा खुला रखना-कुलगुरु

ANAND VANI
Update: 2024-05-10 11:02 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग द्वारा ग्राउंड रिपोर्टिंग पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. के.जी. सुरेश ने मास्टर क्लास ली। विक्रमशिला स्थित स्वामी विवेकानंद सभागार में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं आज भी अपने आप को एक फील्ड रिपोर्टर ही मानता हूं।

 

उन्होंने कहा कि असली पत्रकारिता ग्राउंड रिपोर्टिंग, फील्ड रिपोर्टिंग है, क्योंकि हम उस जगह पर जाकर अपनी आंखों से सब कुछ देखते, सुनते हैं । प्रो.सुरेश ने कहा कि जब तक आप जमीन पर जाकर रिपोर्टिंग नहीं करेंगे तो पत्रकारिता नहीं सीख सकते। उन्होंने कहा की एक-एक चीज को बारीकी से देखना ग्राउंड रिपोर्टिंग है। उन्होंने कहा कि ग्राउंड रिपोर्टिंग में ऑब्जरवेशन का बड़ा महत्व है । प्रो सुरेश ने कहा कि पत्रकारिता करते समय हमें अपनी आंख, कान हमेशा खुला रखना चाहिए। उन्होंने पत्रकारिता में सोर्स के महत्व पर भी प्रकाश डाला और कहा आपके सोर्स यदि अच्छे हैं तो आप एक अच्छे और सफल पत्रकार बन सकते हैं।

 इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रो. सुरेश ने कहा कि वे तथ्य आधारित पत्रकारिता करें। उन्होंने कहा कि पत्रकार को दोनों पक्षों को जनता के सामने रखना होता है, इसलिए उसे तटस्थ होकर अपना काम करना चाहिए। प्रो. सुरेश ने पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल में पत्रकारिता के दौरान बिताए गए अपने अनुभवों को भी बच्चों के बीच साझा किया। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को साहित्य का अध्ययन करने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि साहित्य से भाषा समृद्ध होती है। साथ ही साहित्य एक बड़ा विजन भी देती है ।

 कुलगुरु उवाच मास्टर क्लास का संचालन प्रोड्यूसर डॉ. रामदीन त्यागी ने किया।आभार प्रदर्शन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. मोनिका वर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के शिक्षक एवं विद्यार्थी बड़ी संख्या में मौजूद रहें।

Tags:    

Similar News