महावीर जयंती पर परिचर्चा: एमसीयू के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में महावीर जयंती के अवसर पर एक परिचर्चा का हुआ आयोजन

एमसीयू के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में महावीर जयंती के अवसर पर एक परिचर्चा का हुआ आयोजन
  • सहयोग, मार्गदर्शन और प्रेरणा
  • फोर एम पी बटालियन का मार्गदर्शन
  • उत्कृष्ट जीवन जीने के मूल्यों हेतु प्रेरणा

डिजिटल डेस्क, भोपाल।फोर एम पी बटालियन एनसीसी के मार्गदर्शन में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून के कैडेटड्स द्वारा विश्वविद्यालय परिसर के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के कक्ष में "महावीर जयंती" के अवसर पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर भगवान महावीर की शिक्षाओं को याद करते हुए एनसीसी कैडेट्स ने बताया कि जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर वर्धमान महावीर की आज जयंती है। यह दिन पारंपरिक रूप से जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। वर्धमान महावीर जैन धर्म के संस्थापक है।

विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के अंडर ऑफिसर पीयूष ने बताया कि भगवान महावीर का जन्म 540 ईसा पूर्व में वर्तमान बिहार में वैशाली के पास कुंडग्राम नामक स्थान पर हुआ था। भगवान महावीर की शिक्षाओं के प्रति हम सभी एनसीसी कैडेट्स को जाग्रत रहना चाहिए। भगवान महावीर से हमें अहिंसा, सत्य और सादगी के मूल्यों को अपनाते हुए उत्कृष्ट जीवन जीने के मूल्यों हेतु प्रेरणा मिलती है।

एनसीसी कैडेट्स संदीप चौधरी ने बताया कि भगवान महावीर भारतीय इतिहास और समाज का अटूट अंग है। भगवान महावीर बचपन से ही अध्यात्म और दर्शन से जुड़े हुए थे। महज 30 साल की उम्र में उन्होंने घर छोड़ दिया और तपस्या और ज्ञान की खोज शुरू कर दी। वर्षों की कठोर तपस्या के बाद, उन्हें 527 ईसा पूर्व में उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ और वे महावीर के नाम से जाने गए। भगवान महावीर ने अहिंसा, सत्य, अस्तेय और ब्रह्मचर्य के पांच सिद्धांतों का उपदेश दिए। आज का दिन हम सभी को आत्म-सुधार और आत्म-विकास के लिए प्रेरित करता है।

एनसीसी कैडेट्स अदिति मिश्रा ने बताया कि भगवान महावीर ने समाज सुधारक के रूप में विशेष भूमिका निभाई। उन्होंने जातिवाद, लिंगवाद और कई अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाई और सभी मनुष्यों के साथ समान व्यवहार और समान अधिकारों और अवसरों की वकालत की। महावीर जयंती सामाजिक न्याय और समानता की प्रेरणा देती है।

एनसीसी कैडेट्स उदय जाटव ने बताया कि महावीर जयंती के अवसर पर "स्वच्छ परिसर, पुष्प परिसर" स्वच्छता पहल के अंतर्गत विश्वविद्यालय परिसर के अमराई में स्वच्छता अभियान, श्रमदान कर, पेड़ों की देखभाल, दीपक निस्तारण और रंग रोगन आदि का कार्य किया गया।

विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून के एएनओ लेफ्टिनेंट मुकेश चौरासे ने बताया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) भारतीय महापुरुषों की जयंती मना कर जन जागरूकता का कार्य करने का एक छोटा सा प्रयास करते है, साथ ही इन गतिविधियों के माध्यम से स्वयं कैडेट्स भी जागरूक होते है। हमें फोर एम पी बटालियन का नियमित सहयोग, मार्गदर्शन और प्रेरणा मिलती है।

Created On :   21 April 2024 10:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story