दो घंटे अस्पताल में भटकता रहा ब्लड कैंसर का मरीज, इलाज के अभाव में मौत

दो घंटे अस्पताल में भटकता रहा ब्लड कैंसर का मरीज, इलाज के अभाव में मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-15 14:29 GMT
दो घंटे अस्पताल में भटकता रहा ब्लड कैंसर का मरीज, इलाज के अभाव में मौत

डिजिटल डेस्क, रीवा। विंध्य के सबसे बड़े संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में ब्लड कैंसर से पीड़ित मरीज इलाज के लिए दो घण्टे तक भटकता रहा। उसका समय पर इलाज नहीं शुरू हुआ और सांस टूट गई। इस मरीज की मौत से आक्रोश व्याप्त हो गया।

नहीं मिले चिकित्सक
जानकारी के अनुसार रीवा शहर के तरहटी मोहल्ले में रहने वाला मोहम्मद हनीफ अंसारी पुत्र रफीक 31 वर्ष ब्लड कैंसर का मरीज था। आज सुबह उसे तकलीफ बढ़ी और परिजन संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय लेकर पहुंचे। यहां गौरतलब है कि इस अस्पताल में पीपीपी मोड पर कैंसर यूनिट संचालित है, लेकिन यहां पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं हैं। आरेाप है कि मोहम्मद हनीफ को संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय की ओपीडी से जब कैंसर यूनिट भेजा गया तो वहां कोई चिकित्सक नहीं मिला। इलाज के लिए इधर से उधर भटकते रहे। अंतत: उसकी मौत हो गई।

व्यवस्थाएं सुधारिए
कैंसर यूनिट में व्याप्त अव्यवस्थाओं की वजह से एक युवक की मौत की जानकारी मिलते ही कांग्रेस के शहर अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू अस्पताल पहुंच गए। मृतक के परिजन ने उन्हें पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया। परिजन में काफी आक्रोश था। यहां हंगामा जैसी स्थिति निर्मित हो रही थी। जिसे शहर अध्यक्ष ने रोका और डीन व अधीक्षक को इस घटनाक्रम से अवगत कराया। जिस पर डीन डा.पीसी द्विवेदी और अधीक्षक डा. एपीएस गहरवार भी वहां पहुंच गए। शहर अध्यक्ष ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुधारिए। इलाज के लिए मरीज भटकते हुए दम तोड़ दे, यह ठीक नहीं है।

कैंसर यूनिट में नहीं रहते चिकित्सक
पीपीपी मोड पर संचालित आशा कैंसर केयर की व्यवस्थाओं को लेकर काफी समय से सवाल उठते रहे हैं, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया। कैंसर विशेषज्ञ के रूप में एक मात्र चिकित्सक डा. पुष्पा किरार यहां पदस्थ हैं, लेकिन वे पर्याप्त समय नहीं देती। यहां कोई जूनियर चिकित्सक तक नहीं है, जो कम से कम हर समय मौजूद रहे।  यहां भर्ती होने वाले मरीजों को परेशानी ही उठानी पड़ती है।

इनका कहना है
कैंसर से पीड़ित एक मरीज की मौत हुई है। परिजन का आरोप है कि कैंसर यूनिट में कोई चिकित्सक नहीं मिला। इलाज के लिए काफी देर तक भटकते रहे। जानकारी मिलते ही हम लोग पहुंच गए थे। इस मामले की जांच कराई जाएगी।
डा. अतुल सिंह, सीएमओ

 

Similar News