डेढ़ गुना बढ़ गया बिजली का लोड, तीन सब स्टेशनों में ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाई जाएगी

डेढ़ गुना बढ़ गया बिजली का लोड, तीन सब स्टेशनों में ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाई जाएगी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-06-05 08:31 GMT
डेढ़ गुना बढ़ गया बिजली का लोड, तीन सब स्टेशनों में ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाई जाएगी

डिजिटल डेस्क, शहडोल। इस समय पर पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से बिजली का लोड बढ़ गया है। गर्मी के कारण घरों में दिन-रात चल रहे कूलर और एसी से ट्रांसफॉर्मरों पर डेढ़ गुना तक लोड बढ़ गया है, इसके चलते फाल्ट भी बढ़ रहे हैं। दिन में दो से तीन बार बिजली की ट्रिपिंग होती है। लोड कम करने के लिए बिजली कंपनी एक पॉवर ट्रांसफार्मर बढ़ाने जा रही है। वहीं कुछ जगह ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाने का प्रस्ताव भी वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा जा रहा है। 

पुराने लोड के हिसाब से हैं ट्रांसफार्मर 
अगर शहडोल टाउन की बात करें तो यहां 9 फीडर और तीन सर्विस स्टेशन हैं। वर्तमान में तीनों सर्विस स्टेशन के पॉवर ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ा हुआ है। सबसे ज्यादा लोड पावर हाउस सब स्टेशन पर है। इसी तरह कोटमा तिराहा सब स्टेशन और पोल फैक्टरी सब स्टेशन स्थित पॉवर ट्रांसफॉर्मर भी ओवरलोड चल रहे हैं। ओवर लोड बढ़ने का प्रमुख कारण वर्तमान में दिन-रात एसी और कूलरों का चलना है। ओवरलोड की वजह से फाल्ट की समस्या भी आ रही है। केबल गर्म होकर जल रही है। इसको देखते हुए बिजली कंपनी ने कोटमा तिराहा सब स्टेशन में एक और पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाने के प्रस्ताव भेजा था, जिसकी मंजूरी मिल गई है। 9 मई को इसे स्थापित कर दिया जाएगा। 

लगातार बढ़ रही बिजली खपत
गर्मी के कारण पूरे जिले में बिजली की खपत भी बढ़ गई है। वर्तमान में बिजली का इनपुट (डिमांड) 365.68 लाख एम्पियर है। जबकि पिछले वर्ष इसी समय बिजली की कुल खपत 232 लाख एम्पियर था। इसमें भी करीब 40 फीसदी बिजली चोरी हो जाती है, जिसे लाइन लॉस कहा जाता है। 

बिजली कंपनी कार्यालय स्थित पॉवर हाउस सब स्टेशन में ज्यादा लोड 
पावर हाउस में दो पॉवर ट्रांसफॉर्मर हैं। एक ट्रांसफॉर्मर पर वर्तमान में 348 एम्पियर और दूसरे पर 330 एम्पियर का लोड है। इस तरह कुल 678 एम्पियर का लोड है। करीब 5 माह पहले 31 दिसंबर की स्थित में यहां कुल 434 एम्पियर का लोड था। यानि सामान्य दिनोंं की तुलना में 244 एम्पियर का लोड बढ़ गया है, जबकि पिछले वर्ष एक जून की स्थिति में 572 एम्पियर का लोड था। पिछले साल की तुलना में भी 100 एम्पियर से अधिक का लोड दोनों ट्रांसफार्मरों में बढ़ा है। 

जिले में तीन नए सब स्टेशन का भी प्रस्ताव
बिजली के लगातार बढ़ रहे लोड को देखते हुए बिजली कंपनी ने जिले में तीन नए सब स्टेशन खोलने का प्रस्ताव भेजा है। पहला सब स्टेशन शहर से लगे कल्याणपुर के पास गौरया में खुलेगा। दूसरा कनाड़ी खुर्द जयसिंहनगर में और तीसरा खड्डा ब्यौहारी में। शहडोल ईई कार्यालय से इसका प्रस्ताव भेजा जा चुका है। तीन नए सब स्टेशन खुलने से पहले से चल रहे सब स्टेशनों का लोड कम होगा और लोगों को निर्बाध बिजली मिल सकेगी। 

इनका कहना है
गर्मी के कारण बिजली का लोड बढ़ गया है। आगे किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए शहडोल टाउन में 9 मई को एक पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगाया जाएगा। वहीं जिले में तीन स्थानों पर ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाने का प्रस्ताव भी भेजा जा रहा है।
मुकेश सिंह, ईई बिजली कंपनी

Tags:    

Similar News