शासकीय  स्कूलों में बुलाकर अभिभावकों को दिखाई जाएंगी बच्चों की कापियां 

शासकीय  स्कूलों में बुलाकर अभिभावकों को दिखाई जाएंगी बच्चों की कापियां 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-09 08:45 GMT
शासकीय  स्कूलों में बुलाकर अभिभावकों को दिखाई जाएंगी बच्चों की कापियां 

डिजिटल डेस्क दमोह । शासकीय स्कूलों में अभिभावकों को बुलाकर बच्चों की कापियां (छमाही का रिपोर्ट कार्ड) दिखाया जाएगा। साथ ही अभिभावकों को उनके बच्चों के शैक्षणिक स्तर की जानकारी दी जाएगी ।वही स्कूल के अकादमिक मुद्दों से अवगत कराते हुए सुझाव प्राप्त किया जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 11 जनवरी को सभी शासकीय स्कूलों में पेरेंट्स टीचर मीटिंग( पीटीएम) आयोजित की जाएगी ।इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शर्मा ने स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं, इसमें कहा गया है कि अभिभावकों को विद्यार्थियों के माध्यम से पत्र लिखकर या आमंत्रण पत्र भेजकर बुलाया जाए। वही बोर्ड परीक्षा नजदीक होने के कारण विभाग ने इस पीटीएम से 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के अभिभावकों को नहीं बुलाया है ।पीटीएम में पहली से नवमी व ग्यारहवीं के बच्चों के अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा।

 प्रत्येक बच्चे की पोर्टफोलियो फाइल तैयार होगी 

विभाग ने  प्रत्येक बच्चे की पोर्टफोलियो फाइल तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसमें मिडलाइन, तिमाही ,एडलाइन, छमाही व प्रतिभा पर्व की कॉपियों को लगाना होगा ।साथ ही सभी का मूल्यांकन रिपोर्ट कार्ड तैयार करना होगा। रिपोर्ट कार्ड में अब तक के अकादमिक के साथ-साथ दक्षता उन्नयन संबंधी मूल्यांकन का भी उल्लेख होगा। बच्चों की होमवर्क की  कॉपियों को भी 10 जनवरी को जमा कराया जाएगा, ताकि अभिभावक उनका अवलोकन कर सकें। इसके अलावा शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि प्रत्येक अभिभावकों से चर्चा करें ।कक्षा शिक्षक द्वारा प्रत्येक अभिभावक को रिपोर्ट कार्ड और कॉपियों के अवलोकन के आधार पर बच्चों की तैयारी कैसे कराएं इस संबंध में जागरूक करेंगे। विद्यार्थियों की उपस्थिति व अनुपस्थिति की जानकारी, शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक गतिविधियों में रुचि के बारे में भी बताया जाएगा ।

फोटो का वीडियो भी लिए जाएंगे

 सभी शिक्षकों को पीटीएम का रिकॉर्ड भी रखना होगा। स्कूलों में प्रत्येक अभिभावक से चर्चा कर फोटो लिया जाएगा साथ ही उनसे चर्चा का 40 से 60 सेकंड का वीडियो भी बनाया जाएगा। आदेश के अनुसार संकुल ग्रुप में केवल दो वीडियो और 5 फोटो शेयर किए जाएंगे। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी जिला व ब्लॉक समन्वयक आदि मानिटरिंग करेंगे। लापरवाही बरते जाने पर शिक्षकों पर कार्यवाही की जाएगी।

Tags:    

Similar News