स्वच्छ शहर की रेस जीतने के लिए नागरिकों का फीडबैक जरूरी, एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में शहडोल शामिल।

स्वच्छता सर्वे 2022  स्वच्छ शहर की रेस जीतने के लिए नागरिकों का फीडबैक जरूरी, एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में शहडोल शामिल।

Safal Upadhyay
Update: 2022-04-14 08:22 GMT
स्वच्छ शहर की रेस जीतने के लिए नागरिकों का फीडबैक जरूरी, एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में शहडोल शामिल।

डिजिटल डेस्क, शहडोल। स्वच्छ सर्वे 2022 में शहरों की रैंकिग के लिए निगरानी प्रारंभ हो गई है। एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में शहडोल शहर को शामिल किया गया है। बड़ी बात यह है, कि स्वच्छ शहरों की दौड़ में अव्वल आना है तो इसमें नागरिकों की फीडबैक की भूमिका महत्वपूर्ण है। शहडोल शहर में अब तक महज 6 हजार से ज्यादा फीडबैक की दर्ज हो सकी है। जोकि इस श्रेणी में मध्यप्रदेश के दूसरे शहरों से बहुत कम है। देशभर में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में शहडोल का स्थान फिलहाल तीस से नीचे है।

नागरिक इस तरह से निभा सकते हैं स्वच्छ सर्वे में भागीदारी-

इ माय जीओवी वेबसाइड में जाकर सिटीजन फीडबैक के माध्यम से नागरिक अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करा सकते हैं। इससे नंबर बढ़ता है। 
इ स्वच्छता एप डाउनलोड कर भी फीडबैक दर्ज की जा सकती है। अपने आसपास की गंदगी की फोटो अपलोड कर और उसमें सुधार के बाद फीडबैक दर्ज करने से नंबर बढ़ते हैं। 
इ टोलफ्री नंबर पर सिटीवाइस कॉलम के माध्यम से प्रतिक्रिया दर्ज करने पर भी फीडबैक का लाभ शहर को मिलेगा।

कभी भी शहडोल पहुंच सकती है टीम-

स्वच्छ सर्वे 2022 में शहडोल में सफाई और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए टीम के सदस्य कभी भी पहुंच सकते हैं। खासबात यह है, कि टीम कब जांच कर रिपोर्ट बनाती है, इसकी जानकारी भी नहीं होती है। हालांकि स्वच्छ शहरों की रैकिंग में टॉप पर आने के लिए नगर पालिका की पूरी तैयारी है। बस जरुरी है कि नागरिक अपने हिस्से की भागीदारी निभाएं।
स्वच्छ सर्वे 2022 में शहर को टॉप पर लाने मुख्य मार्ग से लेकर गली मोहल्लों की सड़कों व नालियों की सफाई की जा रही है। ड्रेनेज सिस्टम को भी सुधारा जा रहा है। इसमें नागरिकों का फीडबैक जरुरी है। अब तक 6 हजार से ज्यादा फीडबैक आ चुके है। 


 

Tags:    

Similar News