कोरोना से होने वाली मौतें कम करने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी - डॉ. राऊत

कोरोना से होने वाली मौतें कम करने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी - डॉ. राऊत

Tejinder Singh
Update: 2020-08-16 10:44 GMT
कोरोना से होने वाली मौतें कम करने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी - डॉ. राऊत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत ने कहा कि कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या कम करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। डॉक्टर, कोरोना योद्धा आैर प्रशासकीय मशीनरी को कोरोना से मृत्यु दर कम करने, रिकवरी रेट बढ़ाने के लिए  प्रयास करने होंगे। निजी अस्पतालों को शासन और प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कोरोना पर नियंत्रण व मृत्यु दर कम करने पर जोर दिया। समय पर उपचार करने पर मृत्यु दर कम होने का दावा किया। 

विभागीय आयुक्तालय में शहर के निजी डाक्टरों के साथ कोरोना को लेकर हुई बैैठक में वे बोल रहे थे। बैठक में विधायक  नागो गाणार, विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, पुलिस आयुक्त डॉ. भूषणकुमार उपाध्याय, जिलाधीश रवींद्र ठाकरे, पुलिस अधीक्षक राकेश ओला, मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेश कुंभेजकर, स्वास्थ्य उपसंचालक डॉ. संजय जायसवाल, मेडिकल के  अधिष्ठाता डॉ. सजल मित्रा, मेयो के अधिष्ठाता डॉ. अजय केवलिया, निजी डाक्टर और मेडिकल विशेषज्ञ उपस्थित थे। 

प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाएं

पालकमंत्री डा. राऊत ने कहा कि प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए प्रोटीनयुक्त और विटामिन-सी और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। नियमित व्यायाम करें। गरम पानी पिएं। ठंडे पदार्थ खाने से बचें। उन्होंने लक्षण दिखाई देने पर तुरंत मेडिकल सहायता लेने और टेस्ट करने का आह्वान किया है

व्यापारियों की कोरोना जांच का मामला, आयुक्त का निर्देश दुर्भाग्यपूर्ण

इसके अलावा शहर में सभी व्यापारियों व कर्मचारियों की कोरोना जांच के आदेश का मनपा के स्वास्थ्य समिति सभापति वीरेंद्र कुकरेजा ने विरोध किया है। उन्होंने कहा है कि, मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे का निर्देश दुर्भाग्यपूर्ण है। शहर में लगभग आठ लाख व्यापारी हैं। मनपा ने ऐसी व्यवस्था नहीं की है कि, सारे लोग जांच करा सकें। मनपा के स्वास्थ्य केंद्र पर जांच के बाद कोरोना संक्रमित मरीज के अलावा निगेटिव रिपोर्ट नहीं दी जाती है। जांच में जो व्यक्ति निगेटिव पाया जाएगा वह अपने अाप को सुरक्षित महसूस करने लगेगा और अपने व दुकान में आने वाले ग्राहकों के प्रति लापरवाह हो सकता है। जांच कराने का विरोध नहीं है, लेकिन केवल व्यापारियों की जांच का विरोध है।

टाटा ट्रस्ट ने मनपा को दी कोविड राहत सामग्री

उधर कोविड वायरस से संघर्ष कर रहे मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी की सहायता के लिए टाटा ट्रस्ट ने मनपा को कोविड राहत सामग्री दी है। टाटा ट्रस्ट की ओर से ये सामग्री मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे को सौंपी गई। सामग्री में  7 हजार लीटर सैनिटाइजर, तीन हजार पीपीई कीट, 6 हजार एन 95 मास्क शामिल हैं। 

हाईकोर्ट पहुंचे निजी अस्पताल

हॉस्पिटल एसोसिशन नागपुर व डॉ. प्रदीप अरोरा ने कोरोना के इलाज के लिए निजी अस्पतालों पर लागू शुल्क नियंत्रण को बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में चुनौती दी है। मामले में याचिकाकर्ता का पक्ष सुनकर हाईकोर्ट ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव व मनपा आयुक्त को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता के अनुसार शहर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने शहर के 12 निजी अस्पतालों को कोरोना के इलाज की अनुमति दी है। इनमें से 6 अस्पतालों ने तो मरीजों का इलाज भी शुरू कर दिया है। यहां 296 बेड कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। प्रशासन ने अस्पतालों को आदेश दिए हैं कि, वे 80 प्रतिशत मरीजों का सरकारी दरों पर इलाज करें। याचिकाकर्ता को इस पर आपत्ति है। हाईकोर्ट ने इस मामले में कोर्ट को सहयोग करने के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता सुबोध धर्माधिकारी व एड. देवेन चौहान की नियुक्ति की है।
 

 

 

Tags:    

Similar News