कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश की शिकायतें सुनेगा कंट्रोल रूम,उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया नंबर

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश की शिकायतें सुनेगा कंट्रोल रूम,उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया नंबर

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-31 09:05 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, दमोह। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय और निजी कॉलेजों में तीन चरणों में ऑनलाइन प्रवेश दिए जाएंगे इसके लिए विद्यार्थियों को एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। विद्यार्थी स्नातक (यूजी) में प्रवेश लेने के लिए 10 जून और स्नातकोत्तर (पीजी) में प्रवेश लेने के लिए 15 जून से पंजीयन कर सकेंगे। इस सत्र में विभाग के शासकीय, निजी कालेजों में जिले के सभी कालेजों में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों को परेशानी ना हो इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने एक राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम का गठन किया है। इसके लिए 0755 255 4423 नंबर जारी किया है जिस पर विद्यार्थी 7 जून से कार्यालयीन समय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही प्रत्येक शासकीय कालेज में हेल्प डेस्क स्थापित की जा रही है। यदि विद्यार्थियों से एमपी ऑनलाइन  कियोस्क संचालक अधिक फीस वसूलते हैं, तो उच्च शिक्षा कार्यवाही करेगा इसके लिए विद्यार्थी 0 755 67 20202 नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकता है।
 

9 कालेजों का चयन कर सकेंगे छात्र 
विद्यार्थी यूजी में प्रवेश लेने के लिए 10 से 16 जून तक पंजीयन व 17 जून तक सत्यापन करा पाएंगे एमपी बोर्ड के विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करते समय जैसे ही बारहवीं का रोल नंबर डालेंगे वैसे ही उनका सत्यापन हो जाएगा इस दौरान उन्हें अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा विद्यार्थी प्रवेश लेने के लिए 9 कालेजों का चयन कर पाएंगे कालेजों का चयन करने के बाद विद्यार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड ओटीपी आएगा ओटीपी देने के बाद ही  विद्यार्थियों के कॉलेज  लॉक हो सकेंगे एमपी बोर्ड से बाहर के बोर्ड के विद्यार्थियों का सत्यापन नहीं हो पाएगा विद्यार्थियों के आवेदन फार्म पर उन्हें किस शासकीय कालेज में पहुंचकर अपना सत्यापन कराना है इसकी जानकारी रहेगी।

पीजी में प्रवेश प्रक्रिया 15 जून से
पीजी में प्रवेश लेने के लिए छात्र 15 जून से पंजीयन और 1 जुलाई तक सत्यापन करा पाएंगे विभाग 27 जून को यूजी का अलार्टमेंट जारी करेगा इससे विद्यार्थी 1 जुलाई तक कॉलेज पहुंच कर प्रवेश ले सकेंगे वहीं पीजी का अलार्टमेंट  8 जुलाई को होगा विद्यार्थी 11 जुलाई तक फीस जमा कर प्रवेश ले पाएंगे विभाग 3 जुलाई को यूजी और पीजी की 13 जुलाई से दूसरे राउंड की काउंसलिंग शुरू करेगा काउंसलिंग का तीसरा राउंड कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी )के रूप में होगा यूजी की सीएलसी 22 जुलाई को और पी जी की 29 जुलाई को शुरू होगी यूजी 8 अगस्त और पीजी की काउंसलिंग 14 अगस्त को समाप्त हो जाएगी।

10 अगस्त से स्नातक में दाखिला छात्राओं का रजिस्ट्रेशन फ्री
उच्च शिक्षा विभाग ने कालेजों के लिए मिशन एडमिशन की तारीख तय कर दी है स्नातक में प्रवेश के लिए 10 जून से ऑनलाइन पंजीयन शुरू हो जाएगा वही स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए 15 जून से रजिस्ट्रेशन होगा इस बार छात्राओं को ऑनलाइन पंजीयन में पूरी तरह से शुल्क माफी दी गई है वहीं पंजीयन के लिए 3 चरणों में मौका मिलेगा जिन छात्रों का ऑनलाइन पंजीयन नहीं होगा उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा कॉलेज छात्रों से पसंदीदा कॉलेज का चयन करने के लिए 9 विकल्प मांगे जाएंगे मेरिट के आधार पर सीट का ऑनलाइन आवंटन होगा प्रदेश के बाहरी छात्रों के लिए विभाग में सख्ती बरती है इनसे शपथ पत्र लिया जाएगा किसी भी छात्र ने दस्तावेज या झूठी जानकारी दी तो उसे 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। 

Tags:    

Similar News