कोराेना इफेक्ट : शराब पर बढ़ी हुई लाईसेंस फीस ली वापस

कोराेना इफेक्ट : शराब पर बढ़ी हुई लाईसेंस फीस ली वापस

Tejinder Singh
Update: 2020-04-24 08:41 GMT
कोराेना इफेक्ट : शराब पर बढ़ी हुई लाईसेंस फीस ली वापस

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शराब पर हर साल लाइसेंस फीस (उत्पाद शुल्क) बढ़ती है। सरकार ने 2020-21 के लिए बियर बार, वाईन शाप व देशी शराब की लाइसेंस फीस में 15 फीसदी की जो वृध्दि की थी, उसे वापस ले ली गई है। कोरोना संक्रमण के कारण शराब दुकानें बंद है। शुल्क वृध्दि वापस लेकर शराब कारोबारियों को थोड़ी राहत देने की कोशिश हुई है।

सरकार की तरफ से हर साल शराब की लाइसेंस फीस में वृध्दि की जाती है। 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 के लिए लाइसेंस फीस में 15 फीसदी की वृध्दि की गई थी। कोरोना संक्रमण की शुरूआत होते ही सरकार ने लाइसेंस फीस तीन चरणों में जमा करने की मोहलत दी थी। मार्च के 10 दिन व अप्रैल महीने में भी शराब दुकानें बंद होने से शराब कारोबारी पशोपश में पड़ गए है। बगैर दुकान चलाए ही लाइसेंस फीस भरनी पड़ रही है।

सरकार ने शराब कारोबारियों को थोड़ी राहत देते हुए बढ़ी हुई लाइसेंस फीस वापस ले ली है। शहर में बीयर बार की लाइसेंस फीस 6 लाख 93 हजार, वाईन शॉप की 14 लाख व देश शराब भट्टी की 4 लाख 93 हजार लाइसेंस फीस है।

पिछले साल की फीस है और इस साल भी इतनी ही फीस भरनी होगी। ग्रामीण में जनसंख्या के आधार पर फीस निर्भर होती है। ग्रामीण में सामान्यत: बियर बार की फीस 58 हजार से ज्यादा, वाईन शॉप अधिकतम 7 लाख व देशी शराब भट्टी की फीस 2 लाख होती है। जिन लोगों ने एक साथ पूरी फीस भर दी, उन्हें अगले साल 15 फीसदी फीस वापस कर दी जाएगी।

 

Tags:    

Similar News