वर्धा मेें डेंगू का प्रकोप, 277 मरीज मिले, 400 से अधिक प्रभावित

वर्धा मेें डेंगू का प्रकोप, 277 मरीज मिले, 400 से अधिक प्रभावित

Anita Peddulwar
Update: 2019-11-16 08:00 GMT
वर्धा मेें डेंगू का प्रकोप, 277 मरीज मिले, 400 से अधिक प्रभावित

डिजिटल डेस्क, वर्धा। लंबे समय तक जारी बेमौसम बारिश के कारण चारों ओर गंदगी का आलम है। जिले में 277  डेंगू के मरीज  तथा 400  से आधिक डेंगू के संभावित मरीज होने की जानकारी मिली हैं। जिसके बाद से जिला प्रशासन की ओर से जनजागरण  के साथ ही विभिन्न उपक्रम लेकर मरीजों की संख्या कम करने में प्रशासन जुटा हुआ है। 

बता दें कि बारिश के साथ ही प्रशासान की लापरवाही के कारण पूरे शहर में गंदगी का आलम है। जिसकी  वजह से बीमारियों ने पैर फैलाना शुरू कर दिया है। शहर के साईंनगर, म्हाड़ा कालोनी आदि परिसर में डेंगूू की संख्या ज्यादा होने कारण जिलाधिकारी विवेक भीमनवार ने परिसर का मुआयना किया। साथ ही जिला प्रशासन को डेंगूू का प्रकोप रोकने के आदेश भी दिए। आंगनवाड़ी सेविका, स्वास्थ्य सेवक आदि के मार्फत डेंगू के बारे में जनजागरण कार्यक्रम चलाया गया किंतु डेंगू के मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। पिछले सप्ताह के आंकड़ेवारी के अनुसार वर्धा तहसील में 58  डेंगू के संभावित मरीज डाक्टरों की जांच के दौरान मिले। जिले में अब तक 277  नागरिक डेंगू पॉजिटिव दिखाई मिले है। वहीं 400  से अधिक नागरिकों में डेंगू के लक्षण  दिखाई दिए हैं। 

डेंगू से बचने के लिए क्या करना चाहिए
 डेंगू फैलाने वाले मच्छर स्वच्छ पानी में भी पनपते हैं ।  कूलर, जलापूर्ति की टंकी, नारियल के छिलके, टायर, फ्रीज आदि जगहों पर ऐडिस इजिप्त नाम के मच्छर के पनपने की संभावना होती है। इसलिए आसपास का परिसर स्वच्छ रखकर घर में एक दिन ड्राय डे का नियोजन करना चाहिए ताकि डेगू के मच्छरों  की उत्पत्ति रोकी जाए। ध्यान देने योग्य है कि डेगू का मच्छर दिन में संचार करता है इसीलिए बदन पर पूरा कपड़ा होना चाहिए आदि बातों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। 

प्रशासन जुटा तैयारी में
जिला प्रशासन की ओर से नगर परिषद, ग्रामपंचायत, स्वास्थ सेवक, अंागनवाड़ी सेविका व निजी डाक्टरों को डेंगू के लक्षण मिलनेवाले नागरिकों की सूचना जिला प्रशासन को देना के लिए आदेश दिया है। साथ ही स्थानीय स्वराज्य संस्था को परिसर में स्वच्छता रखने की अपील  की है।   अजय डवले, जिला स्वास्थ विभाग  प्रमुख, जिप वर्धा

Tags:    

Similar News