धार: समूह की महिलाए बागप्रिंट के व्यावसाय में जुड़कर अच्छा कार्य करें - कलेक्टर आलोक कुमार सिंह

धार: समूह की महिलाए बागप्रिंट के व्यावसाय में जुड़कर अच्छा कार्य करें - कलेक्टर आलोक कुमार सिंह

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-02-04 09:09 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, धार। बुधवार को म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन विकासखण्ड बाग के अन्तर्गत जिला प्रशासन धार के सहयोग से एक दिवसीय बाग प्रिंट कार्यशाला का आयोजन नवीन आजीविका भवन बायपास रोड़ बाग मे किया गया है। जिसमें ग्राम बाग, जामला, आगर मेरती, रामपुरा, करकदा, टाण्डा, बापदा. महाकालपुरा आदी ग्राम के समूह के सदस्य उपस्थित थे।

कार्यशाला में कलेक्टर आलोक कुमार सिंह द्वारा समूह की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि बाग में समूह की महिलाए बागप्रिंट के व्यावसाय में जुड़कर अच्छा कार्य कर सकती है एवं म.प्र. शासन की महिला समूह को हर मदद करने को तत्पर है ।इसका लाभ विकासखण्ड बाग को भी मिलना चाहिए। कलेक्टर श्री सिंह ने समूह की महिलओं से कहा कि कारीगर खुद मालिक बन जाये। नई पीढी को भी इस कार्य से नई कौशल एवं डिजायनिंग आदि से प्रशिक्षित कर जोडे जाने की योजना है, ताकि इस परम्परागत एवं जिले की पहचान को एक नया आयाम मिल सके। प्रदेश, देश में ही नही वरन अंतराष्ट्रीय बाजार में भी इस कला को पहचान मिले। इस हेतु जिला प्रशासन पूरी तरह से जुट कर कार्य कर रहा है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा ने कहा कि महिलाओं को और नवीन कार्य से जुड़ना चाहियें एवं कृषि एवं अन्य गतिविधी को संचालित किया जाना चाहिये।

अनुविभागीय अधिकारी विवेक कुमार ने कहा कि बागप्रिंट से जूडी समूह कि महिलाए अलग-अलग डिजायन एवं अलग अलग प्रोडेक्ट बनाकर आय में वृद्धि कर सकती है। विभागों से सहयोग लेकर अन्य प्रकार की समस्याओं को भी विभाग के अधिकारी से सम्पर्क कर योजनाओं का लाभ ले सकती है।

कार्यशाला में MSME के असिस्टेन्ट डायरेक्टर निलेश त्रिवेदी द्वारा भी समूह को किस प्रकार MSME में जोड़ा जाय इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए जानकारी दी गई कि सर्वप्रथम किसी भी प्रोडक्ट को बाजार उपलब्ध कराने के पूर्व उद्यम पंजीयन, जेम पंजीयन एवं आईईसी कोड लेना जरूरी है। साथ ही जीआई टैगिंग करवाने से इसकी अपनी एक अलग पहचान हो सकती है। साथ ही स्व सहायता समूहों की लाईवलीहुड प्रमोशन हेतु फंड एमएसएमई के माध्यम से उपलब्ध कराने के संबंध में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी देते हुए महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र बोरीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा "एक जिला एक पहचान" के तहत बाग प्रिन्ट को जिले द्वारा चयन किया गया है। इसके प्रमोशन हेतु आज हम सब यहा एकत्र हुए है।

कार्यशाला में जिला परियोजना प्रबंधक म.प्र.राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अर्पणा सोनकिया पाण्डेय द्वारा विकासखण्ड में आजीविका मिशन के तहत गठित समूह एवं बाग प्रिन्ट को लेकर अब तक किये गये कार्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विकासखण्ड में कुल 481 समूह है। जिसमें से वर्तमान में 10 समूह की 58 सदस्यों के द्वारा उक्त कार्य किया जा रहा है। शेष 200 महिलाओं का चिन्हांकन प्रशिक्षण हेतु किया गया है। वर्तमान में समूह द्वारा तैयार साडी, सूट एवं चादर को राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर के हस्तशिल्प मेलों में विपणन हेतु बाजार उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके साथ ही जिले में संचालित आउटलेट के माध्यम से बाजार व्यवस्था की गई है।

कार्यशाला में हरदीप सिंह छाबड़ा इन्जरमेशन टेकनालोजी डिजीटल मार्केटिंग, फेकल्टी, द्वारा समूहों को जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी उत्पाद के प्रमोशन हेतु आज के समय में डीजीटल चेनल बहुत बड़ा माध्यम है। हम इस प्रोडक्ट को वी-2 चेनल के माध्यम से एवं अपने स्वयं के ब्रांड के नाम से नेटवर्क स्थापित करके इसे राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थान दिलवा सकते है ।

Similar News