आयरन व आयोडीन का डबल डोज ,बीमार पड़ रहे लोग- नमूना जांच के लिए भेजा

आयरन व आयोडीन का डबल डोज ,बीमार पड़ रहे लोग- नमूना जांच के लिए भेजा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-17 08:48 GMT
आयरन व आयोडीन का डबल डोज ,बीमार पड़ रहे लोग- नमूना जांच के लिए भेजा

डिजिटल डेस्क डिण्डौरी।  मेहन्दवानी विकासखंड के अलावा समनापुर और बजाग विकासखंड के कुछ ग्रामों में सप्लाय किए गए नमक के खाने के बाद लोगों में बीमारी के लक्षण सामने आए जहां लोगों को उल्टी दस्त के अलावा सिरदर्द, हाथपैर में दर्द और जी मिचलाने जैसी शिकायतों का सामना करना पड़ रहा है। इन स्थितियों के सामने आने के बाद जहां नमक की सप्लाई फिलहाल रोक दी गई है वहीं मामला जांच में लिया गया है। ग्राम क्षेत्रों में सप्लाई किए गए आयोडीन प्लस नमक में आयरन व आयोडीन की मात्रा डबल होने के कारण सब्जी व दाल पकने के बाद काली पड़ सकती है जिसका स्वास्थ्य पर बुरे प्रभाव की संभावना से अधिकारियों ने इंकार किया है। अधिकारियों का कहना है कि गर्मी के मौसम व अनेक स्थानों पर फ्लोराईड युक्त पानी होने के कारण शासन ने जो आयोडीन नमक सप्लाई किया है उसमें आयरन व आयोडीन की मात्रा बढ़ाई गई है और यह नमक जिले में ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश के लिए यह नमक सप्लाई किया गया है और इस नमक पर स्पष्ट तौर पर प्लस का मार्का भी अंकित है। बहरहाल लोगों की शिकायत पर इस मामले के तूल पकडऩे के बाद कलेक्टर ने संबंधित विभाग को दिशा-निर्देश जारी किए थे जहां से नमूना भोपाल को टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। इस मामले में नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।
ग्रामीणों में बीमारी के लक्षण
ज्ञातव्य हो कि मेहन्दवानी विकासखंड के ग्राम मटियारी का मामला सामने आने के बाद इस मामले को संज्ञान में लेते हुए डिण्डौरी विधायक ने नमक का सेम्पल लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा ।  बताया जाता है कि यह मामला सिर्फ दैनिक भास्कर में प्रकाशित हुआ था और मामला प्रकाशित होने के बाद अनेक स्थानों से लोगों की शिकायतें आना प्रारंभ हो गई। वैसे की जा रही अनेक शिकायतों में लोगों के द्वारा नमक कके इस्तेमाल करने के बाद भोजन के काले पडऩे की बात कही है और कहा है कि भोजन के काला पडऩे के कारण दहशत में लोग इसका सेवन भी नहीं कर रहे हैं और बने हुए भोजन को मवेशियों को खिला रहे हैं। यहां ग्रामीणों का यह भी कहना है कि  गरीबी के हालात में शासन ने उन्हें एक रुपए किलो की दर से अनाज और नमक की उपलब्धता कराई है ऐसे में अनाज के बेकार होने के कारण उन्हें खासा दु:ख व परेशानी हो रही है। वहीं वर्तमान में लोगों ने सोसायटियों से मिलने वाले नमक का सेवन बंद कर दिया है और वे खुले बाजार से महंगा नमक लाकर उसका उपयोग कर रहे हैं।
इनका कहना है
वर्तमान में जो नमक सप्लाई किया जा रहा है उसमें आयोडीन और आयरन की मात्रा अधिक है जो मौसम और फ्लोराईड युक्त पानी के सेवन के लिए फायदेमंद है फिर भी शिकायत के आधार पर सेम्पल भोपाल भेजा गया है।
एसके जैन डीएम नागरिक आपूर्ति निगम डिण्डौरी

Similar News