पेट्रोल पंप और क्रेसर प्लांट को बेचता था नकली डीजल, भेजा जेल

पेट्रोल पंप और क्रेसर प्लांट को बेचता था नकली डीजल, भेजा जेल

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-09 14:06 GMT
पेट्रोल पंप और क्रेसर प्लांट को बेचता था नकली डीजल, भेजा जेल

डिजिटल डेस्क  कटनी । माधवनगर थाना क्षेत्र में संचालित नकली डीजल कारखाना के मास्टर माइंड अंकु जैन को जेल भेज दिया गया। पूछतांछ के दौरान अंकु ने पेट्रोल पंप और क्रेसर प्लांट संचालकों को डीजल सप्लाई की बात को स्वीकार किया है। पुलिस ने मेडिकल टेस्ट कराने का बाद उसे न्यायालय में पेश किया। जहां से उसे जुडीशियल कस्टडी में जेल भेज दिया गया। पूछतांछ के दौरान आरोपी ने नकली डीजल बनाने की विधि भी बताई। 

केमिकल का करता था प्रयोग 
पुलिस ने बताया कि आरोपी अंकु जैन डीलर एवं पीडीएस दुकान संचालकों से सस्ते में केरोसिन खरीदता था। जानकारी के मुताबिक 12 लीटर रुपए में खरीदे गए केरोसिन में केमिकल, कलर, रंग और सुंगध का प्रयोग किया जाता था। एक लीटर डीजल बनाने में कुल कीमत लगभग 18 से 22 रुपए आती है। पेट्रोल पंप और क्रेसर प्लांट संचालकों को डीजल 40 से 45 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से सप्लाई की जाती है। पुलिस ने बताया कि केमिकल से केरोसिन हल्का मोटा हो जाता है। कलर से उसका रंग डीजल से मिलने लगता है। सुगंध डालने से केरोसिन की महक समाप्त हो जाती है, और पावडर डालने से उसका स्वरूप डीजल जैसा दिखने लगता है। आरोपी की फैक्ट्री में लगभग 25 लोग काम करते थे। 
धोखाधड़ी की रिपोर्ट भी हुई दर्ज 
खाद्य विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में पिपरौंध निवासी अंकु जैन पुत्र राकेश जैन के खिलाफ धोखाधड़ी के साथ आवश्यक वस्तु अधिनियम की रिपोर्ट दर्ज की गई है। रिपोर्ट सहायक आपूर्ति अधिकारी के.एस.भदौरिया की तहरीर पर  हुई। माधवनगर टीआई मंजीत सिंह ने बताया कि आरोपी अंकु जैन केरोसिन में केमिकल की मिलावट कर डीजल बनाने का काम करता था। साथ में आरोपी ने बताया कि वह हाइवे पर चलने वाले लारी से ड्राइवर और पेट्रोलियम कंपनियों की मिलीभगत से डीजल भी चुराने का काम करता था। पुलिस कई बिंदुओं पर जांच कर रही है। वहीं, दूसरी ओर खाद्य विभाग भारी संख्या में मिले नीले केरोसिन तेल पर जांच प्रारंभ कर दी है। विभाग सार्वजनिक दुकानदारों एवं केरोसिन डीलर के स्टाक का मिलान कर रही है। 

इनका कहना है 
अंकु जैन के खिलाफ धोखाधड़ी के साथ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। सुबह मेडिकल टेस्ट कराने के बाद पुलिस ने उसे न्यायालय में पेश किया था। जहां से उसे जेल भेजा गया है। 
के.एस.भदौरिया सहायक आपूर्ति अधिकारी 

 

Similar News