अपनी जमीन में लगे पेड़ काटने अब किसानों को नहीं होना पड़ेगा परेशाान - मंत्री ने दिए आदेश

अपनी जमीन में लगे पेड़ काटने अब किसानों को नहीं होना पड़ेगा परेशाान - मंत्री ने दिए आदेश

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-03 11:20 GMT
अपनी जमीन में लगे पेड़ काटने अब किसानों को नहीं होना पड़ेगा परेशाान - मंत्री ने दिए आदेश

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में नई सरकार बनी है। नये परिवेश में नई ऊर्जा के साथ हमें जनता की सेवा का कार्य करना है। कांग्रेस के वचनपत्र में जनता से किये गये वादों को हमें प्राथमिकता से पूरा करना है। जनता कैसे खुशहाल रहे और हमारा जिला विकास में कैसे आगे बढ़े, हमें इस पर ध्यान देना है। सभी अधिकारियों को सकारात्मक सोच एवं व्यवहारिक दृष्टिकोण के साथ आम जनता की भलाई के लिए कार्य करना है। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल ने आज 03 जनवरी 2019 को कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

समय सीमा तय होगी
मंत्री श्री जायसवाल ने बैठक में कहा कि उन्हें लालबर्रा के तहसीलदार द्वारा लकड़ी का परिवहन करने वाले किसानों से रुपये लेने की शिकायत मिली है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली कि किसानों को किन लकड़ियों को काटने एवं परिवहन की छूट है। इस पर वनमंडलाधिकारी ने बताया कि अपने भू-सवामी हक की जमीन के आम, बबूल, यूके लिपटस की लकड़ी पर परिवहन छूट है, लेकिन इसके लिए किसान या भूमि स्वामी को राजस्व विभाग से कटाई की अनुमति लेना चाहिए। इस पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि राजस्व विभाग से एक माह के भीतर लकड़ी की कटाई की अनुमति देने की समय सीमा तय कर दी जायेगी।

बैठक में विधायक श्री संजय उईके, सुश्री हीना कावरे, श्री रामकिशोर कावरे, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, वन मंडलाधिकारी श्री देवा प्रसाद, श्री एस के तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जगदीश गोमे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विजय डाबर एवं सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

काम बोलना चाहिए
मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का साफ संदेश है कि जो काम हो सकता है या होने लायक है तो उसमें विलंब नहीं होना चाहिए। उसे हर हाल में करना है। ऐसे कामों के लिए विधायक या अन्य जनप्रतिनिधि को फोन करने की जरूरत नहीं पड़ना चाहिए। अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजना का लाभ पहुंचना चाहिए। जब आम जनता का काम होगा तो उसका स्वयं प्रचार होगा। हमें किसी काम का ढिंडोरा नहीं पीटना है, काम अपने आप बोलेगा।

मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि बालाघाट जिला धान की खेती वाला जिला है और उन्हें जिले की किसानों की समस्याओं का पूरा ध्यान है। उनका प्रयास होगा कि समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी का समय एक माह तक और बढ़ाया जाये। उन्होंने बैठक में अधिकारियों से कहा कि आरंभा के कुछ किसानों को 15 किलोमीटर दूर पिंडकेपार के केन्द्र में धान ले जाने कहा जा है। इसी प्रकार बोट्टा हजारी के किसानों को डोकरबंदी के स्थान पर दूर के केन्द्र में धान ले जाने कहा जा रहा है। संबंधित अधिकारी किसानों की इस समस्या को तत्काल ठीक करे। जिससे किसानों को धान विक्रय के लिए दूर न जाना पड़े।

 

Similar News