उम्मीदों को लगे पंख: गोंदिया-जबलपुर के बीच दौड़ी मालगाड़ी

उम्मीदों को लगे पंख: गोंदिया-जबलपुर के बीच दौड़ी मालगाड़ी

Bhaskar Hindi
Update: 2020-11-01 13:37 GMT
उम्मीदों को लगे पंख: गोंदिया-जबलपुर के बीच दौड़ी मालगाड़ी


डिजिटल डेस्क बालाघाट/लामटा। गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज का निर्माण पूर्ण होते ही लोगों की उम्मीदों को पंख लग गए हैं। शनिवार को तीसरे फेज का सीआरएस होने के बाद दूसरे दिन रविवार को बिनेकी से बालाघाट के बीच मालगाड़ी सरपट दौड़ी। बिलासपुर से कोयला लेकर अदानी पावर प्लांट घंसौर बिनेकी तक पहली इलेक्ट्रिक मालगाड़ी प्रारंभ हुई हंै। गोंदिया-जबलपुर रेल मार्ग पर नैरोगेज से ब्रॉडगेज में  अमन परिवर्तन का कार्य सिंगल लाइन इलेक्ट्रिक लाइन के जरिए भूमिपूजन के 27 वर्ष बाद पूर्ण हुआ हंै।
1903 में शुरू हुई थी नैरोगेज-
 जानकारी के अनुसार वर्ष 1903 में प्रारंभ हुई गोंदिया -जबलपुर रेल मार्ग पूर्व में बल्लारशाह से गोंदिया होकर जबलपुर तक नैरोगेज मार्ग था। इस मार्ग पर पूर्व में एकमात्र एक्सप्रेस ट्रेन चलती थी जिसका नाम सतपुड़ा एक्सप्रेस था। वर्तमान में पैसेंजर गाडिय़ों का परिवहन देश में कहीं भी चालू नहीं हुआ हंै। जिसके चलते गरीब एवं मध्यमवर्गी यात्रियो को सफर करने में मानसिक एवं आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा हैं।
सकारात्मक प्रयास की जरूरत-
इस मार्ग पर यदि जनप्रतिनिधि सकारात्मक प्रयास करें तो कई ट्रेनें इस रूंट से चालू हो सकती हैं। यूपी ओमविहार पटना बनारस इलाहाबाद से सीधी ट्रेन दक्षिण के लिए गोंदिया बल्लारशाह होकर हैदराबाद बेंगलुरु और चेन्नई के लिए चलेंगे। लगभग 274 किलोमीटर इस मार्ग से रेल गुजरने पर यात्रा की दूरी कम हो जाएगी।
बेहद कम होगी दूरी-
जबलपुर से रायपुर जो कि वर्तमान में 520 किलोमीटर पड़ता हंै अब गोंदिया होकर यह दूरी मात्र 398 किलोमीटर अर्थात 122 किलोमीटर सफर कम होगा इसके अलावा नागपुर जबलपुर रेल मार्ग घूमकर 540 किलोमीटर हंै जो अब 358 किलोमीटर अर्थात 185 किलोमीटर की दूरी कम पड़ेगी। इस तरह बनारस एवं पटना से हावड़ा के लिए सीधी ट्रेन व्हाया गोंदिया,रायपुर होकर और विशाखापट्टनम के लिए भी प्रारंभ हो सकती हैं। इस मार्ग पर एक ही दिक्कत है की सिंगल मार्ग है। अत: लंबी दूरी की अनेक गाडिय़ां यहां से पास होना संभव नहीं है फिर भी लगभग 100 ट्रेन प्रतिदिन चलने की संभावना हंै। इसके अलावा कुछ नई ट्रेनें जो गोंदिया से चलती थी उन्हें बालाघाट नैनपुर अथवा जबलपुर तक बढ़ाए जाने की संभावना है जिसमें महाराष्ट्र एक्सप्रेस, जनशताब्दी और झारसुगुड़ा पैसेंजर एवं बल्लारशाह पैसेंजर जबलपुर से सीधे जंक्शन के लिए चलाई जाएंगी।
केन्द्रीय मंत्री एवं जबलपुर सांसद प्रयासरत-
इधर दूसरी तरफ इस मार्ग पर अधिक आवागमन के लिए केंद्रीय मंत्री एवं मंडला के सांसद सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते एवं जबलपुर के सांसद राकेश सिंह प्रयासरत हैं। परंतु बालाघाट का दुर्भाग्य है कि यहां पर सांसद द्वारा कोई प्रयास नही किए जा रहे हैं। उनका रुझान बालाघाट के विकास एवं रेल को लेकर नजर नही आ रहा हैं। न नही वे बालाघाट आते हैं और न ही यहां के लिए कोई उनका योगदान समझ में आ रहा हंै।
जिले के विकास को अब तक नही लगे पंख-
 बालाघाट का  दुर्भाग्य रहा है वर्तमान उत्तर दक्षिण के बीच और जबलपुर नागपुर रायपुर गोंदिया से चलने वाली ट्रेनों के इस रूंट से गुजरने के अलावा नई ट्रेन अभी चलाए जाने की मांग की जा रही हैं लेकिन कोई प्रयास नही किए जा रहें हैं। जबलपुर नागपुर 543 किलोमीटर हंै अब बालाघाट संपूर्ण देश से सीधे रेल मार्ग से जुड़ जाएगा। हावड़ा, पुणे, जबलपुर, भोपाल नई दिल्ली, इंदौर हैदराबाद बेंगलुरु रायपुर नागपुर के लिए सीधी रेल सेवाएं शीघ्र ही स्थानीय लोगों को प्राप्त होने की संभावना हंै।
तो दक्षिण भारत के बीच 270 किमी दूरी हो जाएगी कम-
जानकारो का कहना है कि जबलपुर-नैनपुर-गोंदिया रेलवे ट्रैक के पूर्ण होते ही बल्लारशाह के रास्ते उत्तर और दक्षिण भारत के बीच की दूरी करीब 270 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। ऐसे में यूपी-बिहार से हैदराबाद-बैंगलूरु के लिए यह नया ट्रैक सीधा रास्ता बन जाएगा। सूत्रों के अनुसार ट्रैक पर नई ट्रेनों के साथ ही गुड्स ट्रेनों का संचालन भी अधिक होगा। नैनपुर में इटारसी के समानांतर आरआरआइ सिस्टम भी स्थापित किया जा रहा है। जबलुपर से गोंदिया के बीच विद्युतीकरण का काम भी पूरा हो चुका है।
फैक्ट फाइल एक नजर मे....
-229 किमी लंबी है जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना
-इस परियोजना के लिए पहले 511 करोड़ थी स्वीकृत राशि, योजना में विलम्ब होने के बाद 1750 करोड़ हुई राशि  
-194.3 करोड़ रुपए इलेक्ट्रिेफिकेशन योजना की लागत, काम पूर्ण  
- वर्ष 2016 में विद्युतीकरण योजना को मिली थी स्वीकृति
 -वर्ष 1996-97 में जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज रेल परियोजना को मिली थी स्वीकृति
- 1 नवम्बर 2020 को पटरी पर दौड़ी मालगाड़ी

Tags:    

Similar News