जवाहर नवोदय विद्यालय बालाघाट के पूर्व प्राचार्य पर रीवा में एफआईआर

रीवा जवाहर नवोदय विद्यालय बालाघाट के पूर्व प्राचार्य पर रीवा में एफआईआर

Ankita Rai
Update: 2022-01-31 06:57 GMT
जवाहर नवोदय विद्यालय बालाघाट के पूर्व प्राचार्य पर रीवा में एफआईआर

डिजिटल डेस्क  रीवा सीबीएसई द्वारा माध्यमिक स्तर की सम्बद्धता को लेकर गठित टीम के संयेाजक द्वारा काम के बदले डेढ़ लाख रूपये लिए जाने के मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। जवाहर नवोदय विद्यालय बालाघाट के पूर्व प्राचार्य  सम्राट महादेव टेम्भुर्णेकर पर रीवा के अमहिया थाना में धारा ७, १३(१)(बी)/ १३(२) का अपराध दर्ज किया गया है। यह एफआईआर रीवा के जवाहर नवोदय विद्यालय सिरमौर के प्राचार्य एचके मीना की रिपोर्ट पर की गई है। 
आठ साल पुराना मामला
सम्बद्धता को लेकर डेढ़ लाख रूपये लिए जाने का यह मामला आठ साल पुराना है। शहर के एक विद्यालय समिति के अध्यक्ष की ओर से रिश्वत लेने की शिकायत आयुक्त नवोदय विद्यालय मुख्यालय नोएडा एवं क्षेत्रीय कार्यालय  भोपाल में की गई थी। शिकायत में बताया गया था कि सम्बद्धता को लेकर गठित समिति के संयोजक जवाहर नवोदय विद्यालय मुर्झर बालाघाट के प्राचार्य   सम्राट महादेव टेम्भुर्णेकर ने डेढ़ लाख रूपये लिए हैं। 
२०१४ को किया था निरीक्षण
सीबीएसई द्वारा सम्बद्धता को लेकर दो सदस्यीय टीम गठित की गई थी। जिसमें प्राचार्य सम्राट महादेव संयोजक बनाए गए थे। जानकारी के अनुसार सम्बद्धता को लेकर वे ४ अप्रैल २०१४ को रीवा आए थे। जहां होटल में रूके थे। शिकायत के मुताबिक रीवा आने से पहले ही २० हजार रूपये भेज दिए गए थे। यहां आने के बाद शेष १ लाख ३० हजार रूपये चेक के जरिए दिए गए थे। 
केन्द्रीय सर्तकता आयोग के सुझाव पर एफआईआर
मुख्यालय द्वारा इस शिकायत की जांच के बाद रिपोर्ट केन्द्रीय सतर्कता आयोग दिल्ली को भेजी गई थी। बताया जा रहा है कि वहां से स्थानीय थाने में एफआईआर के लिए सुझाव दिया गया। जिस पर रीवा के नवोदय विद्यालय के प्राचार्य की ओर से एफआईआर दर्ज कराई गई है।
सेवानिवृत्त हो गए आरोपी प्राचार्य
आरोपी प्राचार्य सम्राट महादेव अब सेवानिवृत्त हो गए हैं। जानकारी के अनुसार वे जवाहर नवोदय विद्यालय भंडारा महाराष्ट्र से सेवानिवृत्त हुए हैं। 
वर्जन
सम्बद्धता को लेकर जांच टीम के संयेाजक द्वारा रूपये लेने का मामला सामने आया है। इसकी विभागीय स्तर पर जांच के बाद जवाहर नवोदय विद्यालय सिरमौर के प्राचार्य की ओर से एफआईआर दर्ज कराई गई है। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत प्रकरण कायम किया गया है। 
शिवा अग्रवाल, थाना प्रभारी अमहिया

Tags:    

Similar News