वन अमले ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार

झोपड़ी में छिपा रखे थे वन्यप्राणियों के अवशेष वन अमले ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार

Safal Upadhyay
Update: 2022-04-09 13:31 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजीटल डेस्क, सिवनी। वन विभाग के अमले ने गोपालगंज से सटे ग्राम चिखली में एक व्यक्ति के पास से चीतल के अवशेष जब्त किए हैं। उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया और कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया है। जानकारी के अनुसार सिवनी रेंज के गोपालगंज सर्किल के ग्राम चिखली में वन्यप्राणियों के अवशेषों के रखे होने की सूचना मिली थी। टीम बनाकर आरोपी दादूराम पिता झनकू गौंड को पकड़ा। उसकी निशानदेही पर उसके खेत में बनी झोपड़ी में छिपाकर रखे गए चीतल की खोंपड़ी सींग सहित, सेही के 500 कांटे, अन्य वन्यप्राणियों के जबड़े, हड्डी, खरगोश को पकडऩे का जाल एवं सेही पकडऩे का फंदा बरामद किया गया है। पूछताछ के दौरान वह बचने के लिए वन विभाग की टीम को गुमराह करता रहा।

पहली बार पकड़ाया -

जांच पड़ताल में पता लगा कि आरोपी के खिलाफ पूर्व में कोई अपराधिक मामले दर्ज नहीं है। वह पहली बार पकड़ाया है। अधिकारियों का कहना है, कि आरोपी के पास से जो फंदे जब्त हुए हैं उससे प्रतीत होता है, कि वह आगामी समय कोई न कोई शिकार की योजना बनाने वाला था। हालांकि वन्यजीवों के अवशेष कहां से लाए इसको लेकर जांच पड़ताल की जा रही है।

जमानत हुई खारिज भेजा जेल -

वन विभाग ने आरोपी दादूलाल के खिलाफ वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 39,51 एवं 57 के तहत मामला दर्ज कर जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया था। आरोपी दादूलाल ने जमानत याचिका लगाई थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। वन्यप्राणियों के अवशेषों का पता लगाने के लिए जब्त अवशेषों को लैब भेजा जा रहा है। इस कार्यवाही में परिक्षेत्र अधिकारी शुभम बड़ोनिया, उडऩदस्त प्रभारी हरवेन्द्र बघेल, वनरक्षक रोहित शुक्ला, हरिप्रसाद मरकाम, शिवलाल ककोडिया एवं अन्य सुरक्षा श्रमिक शामिल रहे।
 

Tags:    

Similar News