एयरफेस्ट : सूर्यकिरण व सारंग ने बटोरी खूब तालियां, सुखोई ने भी लगाई दहाड़

एयरफेस्ट : सूर्यकिरण व सारंग ने बटोरी खूब तालियां, सुखोई ने भी लगाई दहाड़

Anita Peddulwar
Update: 2019-11-11 07:02 GMT
एयरफेस्ट : सूर्यकिरण व सारंग ने बटोरी खूब तालियां, सुखोई ने भी लगाई दहाड़

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  संतरानगरी में जमीन से आसमान तक एक अलग ही नजारा देखने को मिला। जैसे ही सूर्यकिरण विमानों की पहली झलक देखने को मिली तो दर्शक खुशी से उछले पड़े। जैसे-जैसे विमान पास आते, दर्शकों का उत्साह गोदुना हो जाता। विमान गुजरने के बाद सुनाई देने वाली आवाज दर्शकों को अलग ही सुकून दे रही थी। यह नजारा रविवार को सुबह फुटाला तालाब व दाभा मैदान का था, जहां हजारों की संख्या में दर्शक एयर शो देखने के लिए पहुंचे थे। भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस और भारतीय वायुसेना के मेंटेनेंस कमांड मुख्यालय की 65वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एयरफेस्ट 2019 का आयोजन वायुसेना नगर में किया गया था। कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी व भारतीय वायुसेना की मेंटेनेंस कमांड मुख्यालय नागपुर के एयर मार्शल आर.के.एस. शेरा (एवीएसएम, वीएसएम) विशेष रूप से उपस्थित थे।

दाभा मैदान में हजारों दर्शक
 एयर फेस्ट 2019 को देखने लिए दाभा मैदान में हजारों की संख्या में दर्शक पहुंचे। चार पहिया और दोपहिया वाहनों के लिए दाभा मैदान में पार्किंग की व्यवस्था की गई थी। दर्शकों ने मैदान में खड़े होकर और गाड़ियों पर चढ़कर एयर शो का आनंद लिया। बच्चे, युवा, अधेड़, बुजुर्ग और महिलाएं सभी वर्ग के दर्शक बड़ी संख्या में मैदान में थे। कुछ दर्शकों ने जमीन पर बैठ कर एयर शो का लुत्फ लिया।

छतों पर जमे रहे लोग
 वायुसेना नगर के आस-पास दाभा, वाड़ी और अमरावती रोड के पास रहने वाले एयर शो का आनंद छतों पर चढ़कर ले रहे थे। सड़क पर जाते लोग भी हेलिकॉप्टर और विमानों की आवाज को सुनकर खड़े होकर एयर शो को देख रहे थे। कभी सूर्यकिरण तो कभी सुखोई और कभी एमआई-17 व सारंग हेलिकॉप्टर जब अपनी प्रस्तुति देते तो लोगों का उत्साह बढ़ जाता।

यातायात थम सा गया
एयर शो को देखने के लिए दाभा मैदान और वायुसेना नगर जाने वाले कुछ दर्शकों ने जल्दी-जल्दी में सड़क के किनारे गाड़ियां लगा दी। इस वजह से सड़क पर घंटों यातायात बाधित रहा। गाड़ियों के कारण पैदल निकलने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। पुलिस ने मोर्चा संभाल रखा था। हर व्यक्ति को पार्किंग की जानकारी जी जा रही थी। जाम लगने पर वाहन निकलवाने में भी पुलिस मदद कर रही थी। बावजूद इसके काफी समय तक जाम लगा रहा।
 पल-पल मोबाइल में कैद : एयरफेस्ट 2019 की हर तस्वीर और हर क्षण को कैद करने के िलए दर्शकों के हाथों में मोबाइल दिखाई पड़ रहे थे। कोई फोटो खींच रहा था तो कोई वीडियो बना रहा था। कोई फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लाइव दिखा रहा था तो कोई अपने परिवार के साथ वीडियो कॉलिंग करके लुत्फ उठा रहा था। दर्शकों ने सारे कार्यक्रम के वीडियो बनाए और फोटोग्राफी की।

सूर्यकिरण को सलाम
शुक्रवार 8 नवंबर को फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान धुंध के कारण आसमान में स्पष्ट दृश्य दिखाई नहीं दे रहे थे, जिस वजह से सूर्यकिरण एरोबोटिक टीम अपना पूरा प्रदर्शन नहीं कर पाई। रविवार को सूर्यकिरण टीम ने न सिर्फ दर्शकों की वाह-वाही लूटी, बल्कि उनके दिल पर छा गईं। सूर्यकिरण विमान प्रस्तुति के दौरान आसमान में अलग-अलग  चित्र बना रहे थे। एक के बाद एक शानदार प्रदर्शन के बाद जब एक विमान ने उल्टा होकर सबके ऊपर से उड़ान भरी तो दर्शक खुद को तालियां बजाने से नहीं रोक पाए। उसके बाद एक साथ आकर जब सूर्यकिरण की टीम अलग हुई तो लोगों ने खड़े होकर अदभुत प्रदर्शन के लिए तालियां बजाईं। सूर्यकिरण विमान को उड़ाने वालों में टीम लीडर ग्रुप कैप्टन प्रशांत ग्रोवर, विंग कमांडर यू. मेहता, जी.एस. ढिल्लन, अनूप सिंह, अजय दसरथी एवं स्क्वाड्रन लीडर एस.कार्तिक, एन. सिंह, ए. सिंह, एम.मिश्रा, कमेंटेटर फ्लाइट लेफ्टिनेंट अंजलि रॉय, टेक्निकल टीम में विंग कमांडर नागेन्द्र, स्क्वाड्रन लीडर श्याम मोहन, फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुदर्शन व नवनीत के साथ ही अतिरिक्त पायलट विंग कमांडर ए.ए.साठे, ए.यादव, एन. भट्ट व स्क्वाड्रन लीडर टी. सिंह शामिल थे। 



 

 



 

 

Tags:    

Similar News