पोषण आहार के परिवहन में धांधली, कार्यकर्ता अपने खर्चे पर ले जा रहीं आहार

पोषण आहार के परिवहन में धांधली, कार्यकर्ता अपने खर्चे पर ले जा रहीं आहार

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-21 08:48 GMT
पोषण आहार के परिवहन में धांधली, कार्यकर्ता अपने खर्चे पर ले जा रहीं आहार

डिजिटल डेस्क डिण्डौरी। जिले की 1761 आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पोषण आहार पहुंचाने के मामले में एक नया मामला सामने आया है। यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्वयं के खर्च पर केन्द्रों तक परियोजना कार्यालय से पोषण आहार ले जा रही है। जबकि विभाग से कार्यकर्ताओं को पोषण आहार ले जाने के लिए प्रति क्विंटल के हिसाब से राशि मुहैया होती है, लेकिन बीते 6 माह से यह राशि कार्यकर्ताओं को नहीं मिली है जबकि विभाग ने पोषण आहार पहुंचाने के लिए टेण्डर भी दे दिया है। इस प्रकार से महिला बाल विकास के अधिकारियों के द्वारा पोषण आहार के परिवहन में गड़बड़झाला किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि परियोजना कार्यालयों से कई आंगनबाड़ी केन्द्रों की दूरी 60-70 किलोमीटर दूर है ऐसे में परियोजना कार्यालय तक पहुंचकर क्विंटलों में पोषण आहार रखकर केन्द्र तक ले जाना वो भी स्वयं के खर्च पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए परेशानी का सबब है। यही कारण है कि बुधवार को डिण्डौरी परियोजना कार्यालय अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण आहार के परिवहन को लेकर आपत्ति दर्ज की। जिसके बाद यह बात सामने आई कि कार्यकर्ताओं को प्रति क्विंटल पोषण आहार के हिसाब से 100 रूपए दिया जाता है। इस पर जिला महिला बाल विकास अधिकारी मनोज लारोकर ने बताया कि यह राशि परियोजना कार्यालयों के माध्यम जून माह तक कार्यकर्ताओं को दी जा चुकी है। बकाया राशि जल्द ही दे दी जाएगी। जब कार्यकर्ताओं बताया कि बीते 6 माह से उन्हें पोषण आहार ले जाने के लिए राशि नहीं मिली है। वहीं परियोजना अधिकारियों का कहना है कि उनके पास से सारे आहरण संवितरण के अधिकार हटाकर जिला अधिकारी को ही दे दिए गए है। इस तरह से विभाग के प्रमुख अधिकारी परिवहन के मामले में गोलमोल जबाव दे मामले से पल्ला झाड़ रहे है।
टेण्डर प्र्रक्रिया की शिकायत
इधर पोषण आहार के परिवहन को लेकर आयोजित हुई टेण्डर प्रक्रिया भी सवालिया घेरे में है। क्योंकि टेण्डर प्रक्रिया के दौरान बरती गई लापरवाही की शिकायत सीएम हेल्प लाइन में की गई है। यहां टेण्डर में भाग लेने वाले परिवहन ठेकेदार अमन साहू ने शिकायत कर परिवहन प्रक्रिया में अधिकारी मनमानी का आरोप लगाया है।
इनका कहना है
कार्यकर्ताओं को पोषण आहार ले जाने के लिए राशि मुहैया कराई गई है। क्यों और कब से राशि नहीं दी गई इसकी जानकारी लेकर इस मामले में विभाग के अधिकारी से जबाव लूंगी। कार्रवाई होगी।
सीमा शर्मा, जेडी महिला बाल विकास जबलपुर

 

Similar News