प्री-मानसून मेंटेनेंस के नाम पर दिखावा, जरा सी हवा चली और फॉल्ट

प्री-मानसून मेंटेनेंस के नाम पर दिखावा, जरा सी हवा चली और फॉल्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-25 08:29 GMT
प्री-मानसून मेंटेनेंस के नाम पर दिखावा, जरा सी हवा चली और फॉल्ट

डिजिटल डेस्क, शहडोल। सिंहपुर सब स्टेशन से जुड़े तीन दर्जन के अधिक गांव पिछली दो रात अंधेरे में रहे। कल शाम करीब 5 बजे बिजली बहाल हुई। एक दिन पहले भी रात में बिजली नहीं थी। सब स्टेशन के लिए जाने वाली 33 केवी की लाइन में पोंडा नाला के पास दो दिन से फॉल्ट आया हुआ है। यहां की केबल बदली नहीं। थोड़ा सा भी लोड बढ़ने पर लाइन में फाल्ट आ जाता है। इधर संभागीय मुख्यालय में भी पिछले 10 दिनों से रोज बिजली गुल हो रही है। जरा सी हवा चलने पर लाइन में फाल्ट आ जाता है या फिर फाल्ट के डर से बिजली काट दी जाती है। दरअसल, मप्र पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने इस वर्ष प्री-मानसून मेंटेनेंस का कार्य कराया ही नहीं। न पेड़ों की छंटनी की गई, न पोल बदले और न ही केबल बदलने का काम किया गया। अब जब बारिश शुरू हो चुकी है तो फॉल्ट भी शुरू हो गए हैं।

पेड़ के बीच से गुजर रहे तार
स्थिति यह है कि संभागीय मुख्यालय में ही एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बिजली के तार हरे पेड़ों के बीच से गुजर रहे हैं। पेड़ों की छंटनी नहीं कराई गई। हरे पेड़ों के बीच से गुजरने के कारण हल्की सी हवा चलने पर भी तार पेड़ से टकराते हैं और लाइन में गड़बड़ी आ जाती है।

टूटे पोल भी नहीं बदले
टेड़े-मेढ़े और क्षतिग्रस्त बिजली के पोल भी इस बार नहीं बदले गए हैं। सब्जी मंडी जैसे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में ही दो तिरछे पोल लगे हुए हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत पड़मनिया में मेन रोड पर एक टूटा पोल लगा हुआ है। इससे 33 केवी का करंट दौड़ रहा है। पोल टूटा तो गंभीर हादसा हो सकता है।

गर्मी से बेहाल, पानी भी बंद
सिंहपुर सब स्टेशन से जुड़े गांवों में पिछले तीन दिन से बिजली दिक्कत दे रही है। इसके चलते दिन-रात पड़ रही उमस वाली गर्मी से जहां लोग बेहाल हैं। वहीं गांवों में नल-जल योजनाएं पूरी तरह से ठप पड़ गई हैं। सिंहपुर में दो दिन से पानी की सप्लाई नहीं हुई है। इसी तरह पड़मनिया, उधिया, जोधपुर, दूधी, मिठौरी, अमरहा, भमरहा, चटहा, कठौतिया, ऐंताझर समेत तीन दर्जन से अधिक गांवों के लोग लगातार हो रही बिजली की कटौती से परेशान हैं। जोधपुर के रामनारायण ने बताया कि शुक्रवार रात से बिजली नहीं। गर्मी में पूरी रात उबल गए। सिंहपुर निवासी सुरेंद्र पांडेय ने बताया  गुरुवार रात में भी एक बजे बिजली आई थी।

इनका कहना है
सिंहपुर को जाने वाली 33 केवी की लाइन में शुक्रवार को खराबी आ गई थी। इस वजह से सिंहपुर सब स्टेशन से जुड़े गांवों में बिजली नहीं थी। इसे अब सुधार लिया गया है। मानसून पूर्व मेंटेनेंस का काम हुआ है। अगर कहीं कमी रह गई है तो उसे जल्द ही सुधार दिया जाएगा।
एनके अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री बिजली कंपनी

Similar News