ब्लैक राईस का उत्पादन कर गोवर्धन ने किसानों को दिखाई नई राह - 265 रुपये प्रति किलो है दाम 

ब्लैक राईस का उत्पादन कर गोवर्धन ने किसानों को दिखाई नई राह - 265 रुपये प्रति किलो है दाम 

Bhaskar Hindi
Update: 2019-11-27 09:52 GMT
ब्लैक राईस का उत्पादन कर गोवर्धन ने किसानों को दिखाई नई राह - 265 रुपये प्रति किलो है दाम 

 डिजिटल डेस्क बालाघाट ।  जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र बिरसा के ग्राम जगला के एक युवा एवं उत्साही किसान गोवर्धन पटले ने ब्लैक राईस काला चावल का उत्पादन कर जिले के किसानों को नई राह दिखाई है। गोवर्धन पटले 25 नवंबर को ग्राम कचनारी में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में अपने खेत में तैयार ब्लैक राईस बिक्री एवं प्रदर्शन के लिए लेकर आया था। जिला प्रशासन गोवर्धन के खेत में तैयार किये गये ब्लैक राईस को कान्हा नेशनल पार्क से लगे रिसोर्ट में आने वाले पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है।
गर्रा में ब्लैक राईस का बीज तैयार किया 
 बालाघाट जिले में विशाल बिसेन द्वारा गर्रा में ब्लैक राईस का बीज तैयार किया जा रहा है। अब एक और किसान गोवर्धन पटले ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाया है। गोवर्धन ने बताया कि उसने मई 2019 में जबलपुर से एक आर्गेनिक कंपनी से ब्लैक राईस का 10 किलोग्राम बीज लाया था। अपने एक एकड़ खेत में ब्लैक राईस की फसल लगाया था। उसे बीज निकालने के लिए बाद 9 क्विंटल धान का उत्पादन मिला है। उसने ब्लैक राईस में किसी भी तरह का रासायनिक खाद नहीं डाला है और पूरी तरह से जैविक खाद से ही इसकी फसल तैयार किया है।
हृदय रोग, मधुमेह, अल्जाईमर एवं कैंसर से बचाव
 गोवर्धन पटले ने बताया कि ब्लैक राईस हृदय रोग, मधुमेह, अल्जाईमर एवं कैंसर से बचाव के लिए बहुत ही उपयोगी है। अपने इन्ही गुणों के कारण ब्लैक राईस बहुत मंहगा बिकता है। उसने बताया कि उसके खेत में तैयार ब्लैक राईस धान का चावल 265 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है। इस चावल की अच्छी से पैकिंग हो जायेगी तो यह 300 से 600 रुपये के दाम पर बिक जायेगा। गोवर्धन ने बताया कि बड़े शहरों में ब्लैक राईस की बहुत मांग है, जिसके कारण यह आनलाईन 500 से 600 रुपये बिक रहा है। जिले के किसान ब्लैक राईस की खेती करेंगें तो निश्चित रूप से उन्हें लाभ होगा
 

Tags:    

Similar News