हाईटेंशन लाइन का खतरा : टाउनशिप के 13 डुप्लेक्स तोड़े, 5 और शीघ्र तोड़ेंगे

हाईटेंशन लाइन का खतरा : टाउनशिप के 13 डुप्लेक्स तोड़े, 5 और शीघ्र तोड़ेंगे

Anita Peddulwar
Update: 2019-09-17 09:36 GMT
हाईटेंशन लाइन का खतरा : टाउनशिप के 13 डुप्लेक्स तोड़े, 5 और शीघ्र तोड़ेंगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हाईटेंशन लाइन की चपेट में दो जुड़वा बच्चों के आने के बाद हाईकोर्ट द्वारा सख्त रुख अपनाने के बाद सुगत नगर स्थित आरमोर टाउनशिप के डुप्लेक्स मकानों को तोड़ने की कार्रवाई शुरू हो गई है।   मनपा प्रवर्तन विभाग दल-बल के साथ पहुंचा। इस दौरान 18 डुप्लेक्स में से 13 के सामने का अनधिकृत निर्माणकार्य का हिस्सा तोड़ा गया। हाईटेंशन लाइन से 10 फीट तक डुप्लेक्स का अनधिकृत निर्माणकार्य गिराया गया। शेष बचे 5 डुप्लेक्स को अगले एक-दो दिन में तोड़ने की कार्रवाई जारी रहेगी। विशेष यह कि हाईकोर्ट का आदेश होने से कुछ डुप्लेक्स मालिकों ने खुद अपना सामने का हिस्सा तोड़ना शुरू किया। हालांकि कुछ लोग कार्रवाई के विरोध में हाईकोर्ट में भी पहुंचे हैं। 

कोर्ट ने दिए थे आदेश
कुछ वर्ष पूर्व सुगत नगर स्थित आरमोर टाउनशिप में हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने के बाद दो जुड़वा बच्चों की मौत हो गई थी। इस घटना पर  संज्ञान लेते हुए हाईकोर्ट ने बिजली विभाग, मनपा व नासुप्र को कटघरे में खड़ा किया। हाल में हाईटेंशन लाइन से लगे मकानों को तोड़ने के आदेश भी दिए थे। इस अनुसार मनपा प्रवर्तन विभाग ने सोमवार से हाईटेंशन लाइन से सटे मकानों पर कार्रवाई शुरू की। शुरुआत घटनास्थल आरमोर टाउनशिप से की गई। यहां 18 डुप्लेक्स है। सोमवार को 13 डुप्लेक्स के सामने का हिस्सा तोड़ा गया। हाईकोर्ट का आदेश होने से किसी ने विरोध जताने की हिम्मत नहीं दिखाई। हाईटेंशन लाइन से 10 फीट तक निर्माणकार्य तोड़ा गया। इसके लिए पहले मार्किंग भी की गई थी। कुछ मकान मालिकों ने खुद ही अपना सामने का हिस्सा तोड़ने की कार्रवाई की। उक्त कार्रवाई प्रवर्तन विभाग के सहायक आयुक्त अशोक पाटील, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में श्री मालवे, शादाब खान, पाटील ने की। 

तोड़ूदस्ते पर दादागीरी, जमा की भीड़ 
कुकड़े ले-आउट स्थित फुटपाथ पर बने अनधिकृत तबेला हटाने पहुंचे तोड़ूदस्ते को तबेला मालिक की दादागीरी का सामना करना पड़ा। तबेला मालिक ने हंगामा मचाते हुए भीड़ जमा कर लिया। करीब 2 घंटे तक तोड़ूदस्ते के खिलाफ दादागीरी कर न सिर्फ कार्रवाई करने से रोकने की कोशिश की, बल्कि धाक जमाते हुए कई लोगों से फोन भी करवाया, लेकिन तोड़ूदस्ते के सामने एक नहीं चली। तोड़ूदस्ते ने अनधिकृत तबेले को तोड़कर ही दम लिया। बताया गया कि कुकड़े ले-आउट मैदान के फुटपाथ पर सूर्यमणि पांडे ने अनधिकृत गाय का तबेला बना रखा था। वह तबेले में जमा गोबर मैदान में फेंक देता था। पानी जमा रहने से वहां गंदगी और मच्छर पनप रहे थे। स्थानीय नागरिक इसे लेकर काफी परेशान थे। उन्होंने इसकी शिकायत मनपा जोन में की थी। मनपा प्रशासन ने सूर्यमणि पांडे को पूर्व सूचना देकर तबेला हटाने को भी कहा था, लेकिन वह नहीं माना।  आखिरकार सोमवार को उसके अनधिकृत तबेले को हटा दिया गया। 

जाटतरोड़ी में तोड़ा जर्जर मकान 
मनपा प्रवर्तन विभाग ने सोमवार को धंतोली जोन अंतर्गत राजाबाक्षा, मेडिकल चौक, जाटतरोड़ी में सुधीर फेंडर का जर्जर मकान को तोड़ने की कार्रवाई की। इसके पहले सुधीर फेंडर को नोटिस जारी किया गया था। नोटिस पर संज्ञान नहीं लेने पर सोमवार को जर्जर मकान का कुछ हिस्सा गिराया गया। शेष जर्जर हिस्सा तोड़ने की कार्रवाई आगे जारी रहेगी। उक्त कार्रवाई धंतोली जोन के कार्यकारी अभियंता भांडारकर की उपस्थिति में हुई। 

Tags:    

Similar News