उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक लिखावट तो सभी विषयों की परीक्षा निरस्त होगी 

 उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक लिखावट तो सभी विषयों की परीक्षा निरस्त होगी 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-24 09:35 GMT
 उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक लिखावट तो सभी विषयों की परीक्षा निरस्त होगी 

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नकल प्रकरण रोकने के लिए मापदंड तय कर दिशा निर्देश जारी किए
डिजिटल डेस्क दमोह ।
अगर किसी छात्र की उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक लिखावट पाई गई तो इसे व्यक्तिगत नकल प्रकरण की श्रेणी में रखा जाएगा और उसके सभी विषयों की परीक्षा एवं  परीक्षा फल निरस्त कर दिया जाएगा।  यह मापदंड माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण रोकने के लिए तय किए हैं। साथ ही यह भी तय किया है कि उस छात्र के परीक्षा केंद्र के  केंद्र अध्यक्ष  सहायक केंद्र अध्यक्ष और पर्यवेक्षक को अगले 5 वर्ष के लिए मंडल के परीक्षा कार्य से वंचित किया जाए और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए ।मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं में व्यक्तिगत और सामूहिक नकल प्रकरणों पर  केंद्र अध्यक्षों और निरीक्षण दलों की रिपोर्ट और मूल्यांकन के दौरान सामूहिक नकल प्रमाणित होने पर निम्न मापदंडों के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि बोर्ड द्वारा अनेक प्राचार्य और शिक्षकों के विरुद्ध गलत मूल्यांकन और परीक्षा कार्य में लापरवाही बरतने के कारण 2020 के परीक्षा व मूल्यांकन कार्य से बाहर रखा है तथा 47 प्राचार्य और शिक्षकों के विरुद्ध आजीवन प्रतिबंध लगाया है।
 निरस्त की जाएगी सभी विषयों की परीक्षा
 निर्देश में कहा गया है कि अगर परीक्षा केंद्र पर किसी भी छात्र के पास नकल सामग्री प्राप्त हुई ।चिट निगली गई ,उत्तर पुस्तिका बदली ,फाड़ी उत्तर पुस्तिका लेकर भागा या अन्य से लिखित सहायता ली तो उस छात्र की सभी विषयों की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी ।मंडल में नकल प्राप्त होने पर किसी भी दशा में उस छात्र की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं कराया जाएगा। साथ ही मूल्यांकन केंद्र पर नकल पकडऩे के लिए केंद्र अध्यक्ष द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं की सैंपलिंग की जाएगी। अगर सामूहिक नकल  प्रकरण सामने आता है तो  सैंपलिंग प्रक्रिया से पता लगा कर सही पाए जाने पर उसके सभी विषयों की परीक्षा निरस्त की जाए।
 इनका कहना है 
बोर्ड परीक्षा के दौरान मापदंड तय किए गए हैं। जिसका पालन किया जाएगा तथा सभी को इस संबंध में सूचित कर दिया जाएगा ।
डीके मिश्रा परीक्षा प्रभारी दमोह
 

Tags:    

Similar News