गुस्से में इस किसान ने सड़क पर बहा दिया दूध

गुस्से में इस किसान ने सड़क पर बहा दिया दूध

Anita Peddulwar
Update: 2018-05-09 10:26 GMT
गुस्से में इस किसान ने सड़क पर बहा दिया दूध

डिजिटल डेस्क, वर्धा।  दूध में प्रोटीन कम होने की बात कहकर दूध संकलन केन्द्र से जब किसान द्वारा लाया गया दूध स्वीकार नहीं किया गया तो गुस्साए किसान ने पूरा दूध खुद के उपर उडेलकर सड़क पर बहा दिया। घटना से कुछ समय के लिए तनाव की स्थिति निर्माण हो गई। सेवाग्राम रोड के एमआईडीसी स्थित शासकीय दूध संघ के दूध संकलन केन्द्र में अल्लीपुर के किसान प्रीतम वरधने का 6 कैन दूध स्वीकार नहीं करने से  गुस्साए किसान ने जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष दूध की कैन अपने उपर उड़ेल दी व पूरा दूध फेंक दिया। जानकारी के अनुसार शासकीय दूध संघ के दूध संकलन केन्द्र द्वारा द्वारा गलत नियम लगाकर दूध वापस भेजने के कारण गुस्साए किसान ने जिलाधिकारी कार्यालय के सामने मंगलवार की दोपहर 13  कैन करीब 5 हजार रुपए का दूध सड़क पर फेंक दिया। साथ ही प्रशासन को इस ओर ध्यान देकर न्याय देने की मांग की। 

किसानों को रोज सहना पड़ता है नुकसान 
उल्लेखनीय है कि जिले में बड़े पैमाने  में कृषक वर्ग है। साथ ही अनेक किसान खेती के साथ-साथ दूध बिक्री का व्यवसाय भी करते हैं। ये सभी किसान दूध संघ को दूध बेचते  हैं। लेकिन नियमित रूप से आधा दूध खरीदकर आधे दूध में प्रोटीन कम होने की बात कहकर वापस भेजते हैं।  जिससे किसानों को हर रोज काफी नुकसान सहना पड़ रहा है। अल्लीपुर के गुरुदेव दूध उत्पादक सहकारी संस्था की ओर से परिसर के 80 दूध उत्पादक किसानों का दूध जमा कर शासकीय दूध डेअरी में लाया जाता है।

लेकिन इसमें आधे कैन खरीदकर अन्य वापस भेजी जाती है। इस संबंध में दूध उत्पादक किसानों द्वारा कई बार शिकायत करने के बाद भी अनदेखी करने से किसानों ने रोष व्यक्त किया है।  अल्लीपुर निवासी प्रीतम वरघने ने शासकीय दूध डेअरी में दूध बेचने के लिए लाया।  लेकिन  दूध में प्रोटीन कम होने की बात कहकर दूध वापस भेजा गया, जिससे गुस्साए किसान प्रीतम वरधने ने मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय के सामने 13 कैन दूध खुद पर उड़ेलकर सड़क पर बहा दिया। साथ ही सरकारी नीति का विरोध किया।

Similar News