टेकड़ी परिसर के क्षतिग्रस्त पेड़ों का निरीक्षण करें -HC

टेकड़ी परिसर के क्षतिग्रस्त पेड़ों का निरीक्षण करें -HC

Anita Peddulwar
Update: 2020-01-30 07:23 GMT
टेकड़ी परिसर के क्षतिग्रस्त पेड़ों का निरीक्षण करें -HC

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  विविध विकास कार्यों के नाम पर शहर में वृृक्षों की अंधाधुंध कटाई के मामले में केंद्रित सू-मोटो जनहित याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में सुनवाई हुई, जिसमें गणेश टेकड़ी परिसर के क्षतिग्रस्त पेड़ों का मुद्दा उठा, जिसके बाद हाईकोर्ट ने मनपा को  गणेश टेकडी परिसर में क्षतिग्रस्त वृक्षों के निरीक्षण के  आदेश जारी किए हैं।   सुनवाई में मध्यस्थी अर्जदार सुनील मिश्रा ने कोर्ट को बताया कि शहर में कई जगह विकास कार्यों के नाम पर वृक्षों की बड़े पैमाने पर कटाई हो रही है।

वृक्ष काटने के पहले मनपा पर्याप्त  प्रचार प्रसार नहीं करती। मिश्रा ने कोर्ट में मामला उठाया कि किसी भी वृक्ष को काटने की अनुमति देने के पूर्व मनपा उस आवेदन को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें और नागरिकों की आपत्ति सुनें। मध्यस्थी अर्जदार ने ‘एक विद्यार्थी एक वृक्ष योजना’ को लागू करने का भी प्रकरण उठाया है। इस पर हाईकोर्ट ने मनपा को वृक्ष कटाई संबंधी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा है। वहीं वहीं मिश्रा द्वारा उठाए गए एक विद्यार्थी एक वृक्ष अभियान पर मुख्य वन संरक्षक से स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है। मामले में 3 सप्ताह बाद सुनवाई रखी गई है। 

पेड़ बचाने की अपील
बता दें कि शहर में जारी विविध विकास कार्यों के चलते कई पुराने और हरे-भरे पेड़ों का सफाया कर दिया गया है। शहर की हरियाली तेजी से कम हो रही है और पर्यावरण संतुलन की दृष्टि से यह खतरे की घंटी है। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने इस समस्या पर गंभीरता दर्शाते हुए सू-मोटो जनहित याचिका के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की पहल की है। इसी याचिका के संबंध मंे पर्यावरण प्रेमी पेड़ बचाने के लिए आगे आने की अपील कर रहे हैं। मामले में सहायक सरकारी वकील कल्याणी देशपांडे को कोर्ट ने न्यायालयीन मित्र नियुक्त किया है।मनपा की ओर से एड.जेमिनी कासट कामकाज देख रहे हैं।

Tags:    

Similar News