सिविल जज परीक्षा में जस्मिता प्रदेश की बनी टॉपर, ट्यूशन पढ़ाकर की अपनी पढ़ाई

सिविल जज परीक्षा में जस्मिता प्रदेश की बनी टॉपर, ट्यूशन पढ़ाकर की अपनी पढ़ाई

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-21 09:40 GMT
सिविल जज परीक्षा में जस्मिता प्रदेश की बनी टॉपर, ट्यूशन पढ़ाकर की अपनी पढ़ाई

डिजिटल डेस्क,रीवा। बुधवार को सिविल जज परीक्षा के घोषित परिणाम में मध्य प्रदेश की टॉपर रीवा की जस्मिता शुक्ला रहीं। जस्मिता ने इस ऐतिहासिक सफलता को स्वयं ट्यूशन पढ़ाकर हासिल किया। उनसे मात्र 11 माह बड़ी बहन अर्पिता शुक्ला ने भी साथ में सिविल जज की परीक्षा दी थी। दोनों ने फरवरी 2019 में प्री और अप्रैल माह में मेन्स क्रास किया था। लेकिन मंजिल तक पहुंचने के मामले में जस्मिता अपनी बड़ी बहन से आगे निकल गई। जस्मिता और उनकी बड़ी बहन वर्ष 2014 से स्कूली बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रही हैं। रंगनाथ शुक्ला और रजनी शुक्ला की बेटी बचपन से ही लगन के साथ पढ़ाई करती रहीं। ड्राइंग व पेंटिंग का शौक भी उन्हें रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी दो से ढाई माह में जबलपुर हाईकोर्ट पोस्टिंग करेगा।

पिता का सहारा बनी बेटियां

जस्मिता और अर्पिता के लिए जीवन में संघर्ष उस समय बहुत ज्यादा हो गया जब उनके पिता रंगनाथ शुक्ला लकवा से ग्रसित हो गए। इसके बाद दोनों बहनों ने ट्यूशन पढ़ाने की शुरुआत की। हायर सेकेण्ड्री में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर जस्मिता को छात्रवृत्ति मिल रही थी। जस्मिता ने जहां स्कूल की पढ़ाई आदर्श गल्र्स हाई स्कूल से पूरी की है वहीं बीए-एलएलबी में टीआरएस कॉलेज से 82 प्रतिशत अंकों के साथ वे टॉपर रहीं।

शौर्या दल को मिला तृतीय स्थान

शौर्या दल महिला एवं बाल विकास विभाग की अभिनव व अनूठी पहल है जिसमें प्रशासन एवं सामाजिक भागीदारी से महिलाओं के विरूद्ध उत्पीडन को रोकने एवं उन्हें उनका हक दिलाने के लिए जिले के प्रत्येक ग्राम स्तर पर एक शौर्या दल का गठन किया गया है। शौर्या दल न केवल जनसमुदाय को जागरूकता करता है बल्कि समाज को महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति संवेदनशील बनाने का प्रयास कर रहा है। साथ ही नशा मुक्ति, महिला उत्पीडन, कुपोषण कम करना, एनीमिया नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा विकास, बाल विवाह, दहेज प्रथा रोकथाम, परिवार नियोजन, देशभक्ति, समाज संवेदीकरण का कार्य कर रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी उदल सिंह तथा श्रीमती ज्योति पाण्डेय सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग पन्ना के मार्गदर्शन में शौर्या दल सदस्यों ने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय पर आयोजित परेड में भाग लेकर तृतीय स्थान प्राप्त किया है। परेड की कमाण्डर कु. आकांक्षा, गर्ग रहीं। परेड में गौरव चंसौरिया लेखापाल, आशीष शर्मा सामाजिक कार्यकर्ता ने विशेष सहयोग प्रदान किया। 

Tags:    

Similar News