कोविड-19 : बीएचयू ने नमूनों की भरमार देख पूल टेस्टिंग शुरू की

कोविड-19 : बीएचयू ने नमूनों की भरमार देख पूल टेस्टिंग शुरू की

IANS News
Update: 2020-04-22 09:30 GMT
कोविड-19 : बीएचयू ने नमूनों की भरमार देख पूल टेस्टिंग शुरू की

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों से यहां कोरोना जांच के लिए पहुंचे नमूनों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर पूल टेस्टिंग शुरू कर दी है।

बीएचयू प्रयोगशाला के प्रभारी प्रोफेसर गोपाल नाथ ने कहा, हम एक सप्ताह से अधिक समय से प्रतिदिन 300 नमूनों की जांच करने की हमारी क्षमता के परे जाकर हर दिन 350 से अधिक नमूनों की जांच कर रहे हैं। लेकिन, सभी 13 जिलों से एकत्र नमूनों की संख्या इस प्रयोगशाला में बढ़ती जा रही है। पूल टेस्टिंग से जांच की गति अब तेज होगी।

उन्होंने कहा कि वाराणसी के जिला अधिकारी कौशल राज शर्मा ने उन्हें शीघ्र परिणाम के लिए आगरा और राज्य की अन्य प्रयोगशालाओं की तर्ज पर पूल टेस्टिंग शुरू करने के लिए कहा था।

पूल टेस्टिंग को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसमें एक बार में लगभग दस नमूनों का सामूहिक परीक्षण शामिल है। अगर जांच नेगेटिव आती है, तो सभी दस व्यक्तियों को कोरोना मुक्त घोषित किया जाता है, लेकिन अगर पॉजिटिव आता है, तो सभी दस व्यक्तियों को अलग-अलग जांच से गुजरना होगा।

बीएचयू में परीक्षण प्रयोगशाला में नमूनों की भरमार देखी जा रही है, क्योंकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों को क्वारंटीन किया गया है।

 

Tags:    

Similar News