अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मादा तेंदुआ की मौत

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मादा तेंदुआ की मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-22 13:34 GMT
अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मादा तेंदुआ की मौत

डिजिटल डेस्क, नरसिंहपुर। राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 26 में आमानाला के पास  एक मादा तेंदुआ की अज्ञात वाहन की चपेट में आकर मौत हो जाने का मामला सामने आया है। घटना 21 अगस्त को शाम करीब साढ़े 7 बजे की है, मृत हुए तेंदुए की उम्र करीब 3-4 वर्ष बतायी गयी है। 21 अगस्त को रात करीब 8 बजे जब गश्ती दल आमानाला की ओर बढ़ रहा था, तभी करीब 1 किमी पहले ही दल की नजर सड़क पर पड़े तेंदुआ पर पड़ी, जो कि मृत था। इसके बाद तेंदुआ को मुंगवानी डिपो ले जाया गया, जहां 22 अगस्त को सुबह नरसिंहपुर पशु चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा तेंदुआ का पोस्ट मार्टम किया गया। पीएम के बाद तेंदुए का अधिकारियों की मौजूदगी में विधिवत अंतिम संस्कार हुआ।

दस दिन पूर्व मर चुका है नर तेंदुआ 

विदित हो कि विगत 12 अगस्त को भी इसी क्षेत्र में एक नर तेंदुआ की अज्ञात वाहन की टक्कर से दर्दनाक मौत हो गयी थी। वन विभाग के अनुसार 12 अगस्त को हुई तेंदुए की मौत के बाद चिंतित वन विभाग ने इस क्षेत्र में गश्ती बढ़ा दी थी। नरसिंहपुर वन परिक्षेत्र अधिकारी दिनेश मालवीय ने बताया कि बचई-आमानाला क्षेत्र में घना जंगल होने की वजह से यह क्षेत्र वन्य पशुओं के लिहाज से बेहद समृद्ध व अनुकूल है, जहां तेंदुआ की तादाद भी खासी है। जंगल के बीच से नेशनल हाईवे निकला होने की वजह से जंगल दो हिस्सों में बंट गया है, इसलिए रात के समय जब वन्य प्राणी सड़क को पार करते हैं तो कई बार ऐसे हादसों का शिकार हो जाते हैं।

नाकाफी है साढ़े 4 फुट की तारबाड़ी

नरसिंहपुर वन परिक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र के जंगल में करीब साढ़े 4 फुट ऊंची तारबाड़ी तो लगी हुई है लेकिन यह ऊंचाई तेंदुआ जैसे जानवरों के लिए बेहद मामूली है। तेंदुआ तो 12 फुट की जंप बेहद आसानी से मार लेता है।  

Tags:    

Similar News