अनियमितता बरतने पर 2 सरकारी राशन दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित

अनियमितता बरतने पर 2 सरकारी राशन दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित

Anita Peddulwar
Update: 2019-03-18 05:51 GMT
अनियमितता बरतने पर 2 सरकारी राशन दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकारी राशन दुकानों पर सरकार ने लगाम कसना शुरू कर दिया है। अनियमितता पाए जाने पर 2 दुकानदारों के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। अन्य दुकानदारों का डिपॉजिट जब्त कर जुर्माना वसूल किया गया है। डिपॉजिट जब्त किए जाने वालों में लगभग 35 से 40 दुकानदार शामिल हैं।

पीओएस सिस्टम में सेंध लगाई
दरअसल, सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत सरकारी राशन कार्डधारकों को कम और काले बाजार में ज्यादा जाता था। इसे रोकने के लिए पीओएस सिस्टम से वितरण शुरू किया गया। राशन दुकानों में पीओएस मशीन लगाए गए। इसे आधार नंबर से जोड़कर अनाज वितरण किया जाने लगा। कार्ड में जिनके नाम हैं, उसी में से किसी एक व्यक्ति का पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाने पर अनाज देने की शर्त रखी गई। इसमें से भी रास्ता निकालकर दुकानदार सरकारी अनाज की कालाबाजारी से बाज नहीं आ रहे हैं। 

उम्मीदों पर फिरा पानी
सरकारी राशन दुकान से बीपीएल, अंत्योदय तथा प्राधान्य गट के कार्डधारकों को सस्ता अनाज दिया जाता है। गरीबों के लिए चलाए जानेवाली इस योजना पर सरकार करोड़ों रुपए खर्च करती है। दुकानदार इसे काले बाजार में बेचकर गरीबों का हक छीन लेते हैं। 

खाद्यान्न विभाग की छापेमार कार्रवाई में अनेक अनियमितताएं उजागर हुई। लाभार्थियों से बयान लेने पर उनके साथ मनमानी किए जाने की अनेक शिकायतें सामने आई हैं। इसकी रिपोर्ट खाद्यान्न वितरण अधिकारी को पेश की गई।

किसी को बख्शा नहीं जाएगा
सरकारी राशन वितरण में अनियमितता पर रोक लगाने विशेष अभियान छेड़ा गया है। गरीबों को वंचित रख अनाज की कालाबाजारी करने वाले किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।
- प्रशांत काले, खाद्यान्न वितरण अधिकारी

- दुकान में मिला स्टॉक से ज्यादा गेहूं, चावल और दाल।
- दुकान को काई भी अभिलेख उपलब्ध नहीं किया गया। 
-निर्धारित अनाज नहीं दिए जाने का लाभार्थियों का बयान।
- दुकानदार का लाभार्थियों के साथ असभ्य बर्ताव।
- पारदर्शी भरनी में अनाज के नमूने नहीं रखे गए।
-नापतौल विभाग से जारी वजन-माप प्रमाणपत्र नहीं।
-लाभार्थियों को अनाज के बिल नहीं दिए गए।
- अंत्योदय और प्रधान्य गट के लाभार्थियों की सूची नहीं।
- पीओएस मशीन पर अंगूठा लेकर अनाज नहीं दिया गया।
 

Similar News