मेडिकल कॉलेज में लगी मशीन - एक साथ होगी 92 सैंपल जांच 

 मेडिकल कॉलेज में लगी मशीन - एक साथ होगी 92 सैंपल जांच 

Bhaskar Hindi
Update: 2020-07-14 09:32 GMT
 मेडिकल कॉलेज में लगी मशीन - एक साथ होगी 92 सैंपल जांच 

डिजिटल डेस्क शहडोल । शहडोल मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच के लिए आरटी-पीसीआर मशीन लग गई है। सोमवार से सैंपल भी लगने लगे हैं। मशीन में एक बार में एक साथ 92 सैंपल जांच के लिए लगाए जा सकते हैं। पहले दिन कुल 150 सैंपल जांच के लिए लगाए गए हैं। इनकी रिपोर्ट मंगलवार को आएगी। सबसे बड़ी बात मशीन के लगने से अब शहडोल जिले के साथ-साथ अनूपपुर और उमरिया जिले से आने वाले कोविड-19 सैंपल की जांच भी अब हो सकेगी। 
 अभी तक शहडोल जिले में ट्रू नैट मशीन के माध्यम से सैंपल की जांच की जा रही थी। इसमें एक दिन में 10 से 12 सैंपल की जांच ही हो पाती थी। मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी-पीसीआर मशीन के लगने से अब एक दिन मेें 180 सैंपल की जांच हो सकेगी। मशीन के इंस्टॉल होने के बाद डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. मिलिंद शिरालकर ने संभाग के तीनों जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र जारी कर इसकी सूचना दे दी है। इसमें सैंपल निर्धारित वीटीएम वायरल के माध्यम से भेजने के लिए कहा गया है। 
उमरिया-अनूपपुर जिले के सैंपल की भी होगी जांच
डीन की ओर से भेजेे गए पत्र में कहा गया है कि अनूपपुर जिले के सैंपल सुबह 9 बजे तक और उमरिया जिले के सैंपल दोपहर 3 बजे तक भेजे जाएं। मेडिकल कॉलेज के डॉ. मिहिर पटनायक ने बताया कि मशीन की क्षमता 95 सैंपल की है, लेकिन अभी एक बार में 92 सैंपल ही लगाए जाएंगे। एक बार सैंपल लगने के बाद जांच की पूरी प्रक्रिया में करीब 10 घंटे का समय लगता है। इस तरह 24 घंटे में दो बार ही सैंपल लगाए जा सकते हैं। अभी जांच मैनुअल हो रहा है, इसलिए फिलहाल एक दिन में 180 सैंपल जांच का लक्ष्य रखा गया है।

Tags:    

Similar News