कुपोषित आदिवासी बच्चे को कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने लिया गोद

कुपोषित आदिवासी बच्चे को कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने लिया गोद

Bhaskar Hindi
Update: 2019-06-29 07:48 GMT
कुपोषित आदिवासी बच्चे को कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने लिया गोद

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना टाईगर रिजर्व के अंदर आने वाले ग्राम कटहरी बिल्हटा के एक आदिवासी कुपोषित बच्चे को कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने गोद लेने का निर्णय लिया। कलेक्टर शर्मा  जिला चिकित्सालय के पोषण पुर्नवास केन्द्र पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओ का जायजा लिया तथा केन्द्र में भर्ती सभी बच्चो को देखा एवं उनके परिजनो से मुलाकात की। 
 

जन्म से ही है कुपोषित

उल्लेखनीय है कि जिले के ग्राम कटहरी बिल्हटा निवासी प्रकाश आदिवासी के 1 वर्ष 10 माह का पुत्र आकाश आदिवासी को तीन दिन पूर्व देवेन्द्रनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बीएमओ डॉ.अभिषेक जैन द्वारा एनआरसी में भर्ती कराया गया था। जब आकाश पैदा हुआ था तभी से वह कुपोषित था और उस समय उसकी मां ने अमानगंज की एनआरसी में भर्ती कराया था लेकिन शासन के द्वारा मिलने वाले मानदेय जब उसे नही मिला तो वह छुट्टी करा कर अपने घर चली गयी थी और दुबारा वह इलाज के लिये वहां नही पहुंची।

दस्तक अभियान के दौरान आकाश की गंभीर कुपोषण की स्थिति को देखते हुये बीएमओ द्वारा भर्ती कराया गया। जब आकाश की मां ने मानदेय न मिलने की स्थिति के चलते इलाज के लिये न पहुंचने की बात बतायी तो यह मामला जिला स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक उछला। भोपाल स्तर से जिला स्तर तक बात आने पर जिले के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुये तत्काल सीएमएचओ डॉ.एल.के.तिवारी को निर्देश दिये और श्री तिवारी ने एनआरसी पहुंच कर पूरी स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कुपोषित आदिवासी बालक आकाश को वह स्वयं मॉनट्रिंग करेगे तथा सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ देने की बात कही। इस दौरान जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एल.के.तिवारी, डॉ.श्वेता पाण्डेय, पोषक निरीक्षक रश्मि त्रिपाठी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 
 

इनका कहना है

जिले के कलेक्टर द्वारा आज शाम पहुंच कर एनआरसी की व्यवस्थाओ का जायजा लिया गया उनके द्वारा दिये गये सभी निर्देशो का पालन किया जायेगा। आज चल रहे दस्तक अभियान के तहत जिले के विभिन्न एनआरसी में 9 बच्चे कुपोषण के शिकार भर्ती कराये गये है। डॉ.एल.के.तिवारी सीएमएचओ पन्ना
 

Tags:    

Similar News