नगर पालिका उपाध्यक्ष चुनाव: बिजुरी और कोतमा पर भाजपा तो शहडोल में कांग्रेस विजयी

नगर पालिका उपाध्यक्ष चुनाव: बिजुरी और कोतमा पर भाजपा तो शहडोल में कांग्रेस विजयी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-06 15:27 GMT
नगर पालिका उपाध्यक्ष चुनाव: बिजुरी और कोतमा पर भाजपा तो शहडोल में कांग्रेस विजयी

डिजिटल डेस्क, अनुपपुर/शहडोल। कोतमा, बिजुरी और शहडोल नगरपालिका परिषद में 5 सितंबर को उपाध्यक्ष के लिए मतदान संपन्न हुआ। कोतमा और बिजुरी दोनों जगहों पर बीजेपी ने चुनाव जीता लेकिन वहीं शहडोल में बीजेपी को करारा झटका लगा और कांग्रेस विजयी हुई। नगरपरिषद बुढ़ार और जयसिंहनगर में भी भाजपा विजयी हुई है।  

कोतमा चुनाव में बीजेपी विजयी 
कोतमा में कांग्रेस की अन्तर्कलह खुलकर सामने आया। 15 पार्षदों वाली कोतमा नपा में 8 बीजेपी, 5 कांग्रेस एंव 2 निर्दलीय पार्षद थे। उपाध्यक्ष को लेकर कई दिनो से गहमा-गहमी का दौर चल रहा था। कांग्रेस ने उपाध्यक्ष पद के लिए विमला राकेश जैन को अपना प्रत्याशी घोषित किया था । वहीं बीजेपी की ओर से प्रभात मिश्रा दावेदार रहे। मंगलवार की दोपहर डेढ़ बजे से शुरू हुई वोटिंग के बाद ढाई बजे से गिनती शुरू हुई तो बीजेपी प्रत्याशी को 12 जबकि कांग्रेस को महज 4 वोट मिले। कांग्रेस के एक पार्षद ने अपनी ही पार्टी को मतदान नहीं किया जिसे लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे। निर्वाचन अधिकारी द्वारा विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र दिया गया जिसके बाद नगर में विजयी जुलूस निकाला गया। 

बिजुरी में निर्विरोध चुनाव संपन्न 
बिजुरी नगर पालिका में अध्यक्ष के चयन और चुनाव तक असमंजस की स्थिति बरकरार रही। चुनाव परिणाम में बीजेपी अध्यक्ष के पद पर जीत गई थी लेकिन निर्दलीय पार्षद उपाध्यक्ष के चुनाव का समीकरण बिगाड़ रहे थे। 15 पार्षदों वाली परिषद में इस बार बीजेपी के 7, कांग्रेस के 2, बीएसपी से 1 तथा 5 निर्दलीय प्रत्याशी जीते थे। बीजेपी जिला महामंत्री अजय शुक्ला की रणनीति से सभी निर्दलीय पार्षदों को बीजेपी की सदस्यता दिलाकर बीजेपी की प्रत्याशी श्रीमती नीलम सचिन जैन को निर्विरोध उपाध्यक्ष बनवा दिया गया। बिजुरी नगर में उपाध्यक्ष के समर्थन में व्यापक रैली भी निकाली गई। 

शहडोल चुनाव के कांग्रेस विजयी 
नगर पालिका शहडोल में उपाध्यक्ष पद के लिए बुधवार को हुए चुनाव में बीजेपी को करारा झटका लगा है। कांग्रेस वरिष्ठ पार्षद कुलदीप निगम ने 24 मत हासिल कर एकतरफा जीत दर्ज की है। जबकि बीजेपी प्रत्याशी शक्ति लक्ष्यकार को 14 मत मिले और एक वोट निरस्त हो गया। पहली बार कांग्रेस बीजेपी के पार्षदों में सेंध लगाने में सफल हुई है। परिषद में कांग्रेस के 13, बीजेपी के 15 एवं निर्दलीय 11 पार्षद हैं। भापजा ने निर्दलीय पार्षदों के समर्थन का दावा किया था लेकिन निर्दलीय पार्षदों ने तो ठेंगा दिखाया ही बीजेपी के ही दो पार्षदों ने क्रास वोटिंग कर दी। अध्यक्ष सहित बीजेपी के 16 वोट थे, जिसमें से 14 वोट ही हासिल हुए।

बुढ़ार में पुष्पेन्द्र बने उपाध्यक्ष
नगरपरिषद बुढ़ार में हुए उपाध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी को सफलता मिली हैं। नगरपरिषद बुढ़ार में पार्षद पुष्पेन्द्र ताम्रकार ने कांग्रेस के सतीसिंह को 6 वोट के अंतर से हराया। ताम्रकार को 11 एवं सतीसिंह को पांच मत मिले। पीठासीन अधिकारी डी.आर. कुर्रे द्वारा निर्वाचन संपन्न कराया गया। जैतपुर विधायक जयसिंह मरावी, कैलाश विश्नानी, दौलत मनवानी, राकेश पांडेय, संजय पांडेय, अनिल सिंह अन्नू, सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने पटाखा फोड़कर खुशियां मनाई।


जयसिंहनगर में बीजेपी निर्विरोध 
नगरपरिषद जयसिंहनगर में बीजेपी के संजय गुप्ता निर्विरोध उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए। 15 सदस्यीय परिषद में बीजेपी के 11 एवं निर्दलीय चार पार्षद हैं। जयसिंहनगर में कांग्रेस का एक भी पार्षद नहीं है।

 

Similar News