नागपुर स्टेशन पर 6 मीटर चौड़ा होगा एफओबी, यात्रियों को मिलेगी राहत

नागपुर स्टेशन पर 6 मीटर चौड़ा होगा एफओबी, यात्रियों को मिलेगी राहत

Tejinder Singh
Update: 2018-06-22 12:42 GMT
नागपुर स्टेशन पर 6 मीटर चौड़ा होगा एफओबी, यात्रियों को मिलेगी राहत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे स्टेशन के इटारसी एंड का एफओबी (फुट ओवरब्रिज) जल्दी ही और ज्यादा चौड़ा होनेवाला है। लगभग 6 मीटर का इसे बनाया जाएगा। वर्तमान में नागपुर रेलवे स्टेशन पर दो एफओबी हैं। एक मुंबई एंड व दूसरा इटारसी एंड की ओर। यह एफओबी प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर 8 तक को जोड़ने का काम करते हैं। हर प्लेटफार्म का रास्ता एफओबी से ही नीचे उतरता है।

वर्तमान स्थिति में इस एफओबी पर रोजाना 20 हजार से ज्यादा यात्री एक दिन में आवागमन करते हैं। केवल 3 मीटर का यह एफओबी है, इसलिए गाड़ी आने पर जाम की स्थिति हो जाती है। यही नहीं, यहां से गुजरती बैटरी कार के कारण यात्रियों को कोनों से चिपक जाना पड़ता है। साथ कुलियों द्वारा लगेज ढोने के वक्त भी यात्रियों का यही हाल होता है। दोनों ओर से यात्री लगेज लेकर चलते रहने पर आमने-सामने आते ही एक यात्री को रुकना पड़ता है।

सूत्रों की मानें तो  मास्टर प्लान के अंतर्गत यहां एफओबी का नवनिर्माण किया जाना है। यानी इटारसी एंड की ओर का एफओबी चौड़ाई में बढ़ाया जाएगा। फिलहाल इस काम को मंजूरी मिली है। एफओबी में नए एसकेलेटर भी लगाए जाएंगे। यानी यात्रियों प्लेटफार्म से एफओबी तक चढ़ने के लिए सीढ़ियों के बजाय एसकेलेटर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। लगभग 7 एसकेलेटर यहां लगाए जाने हैं।  

Similar News