NLIU में डायरेक्टर छुट्टी पर गए, स्टूडेंट ने ली हड़ताल वापस 

NLIU में डायरेक्टर छुट्टी पर गए, स्टूडेंट ने ली हड़ताल वापस 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-15 14:20 GMT
NLIU में डायरेक्टर छुट्टी पर गए, स्टूडेंट ने ली हड़ताल वापस 

डिजिटल डेस्क ,भोपाल। राजधानी के नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट यूनिवर्सिटी में लॉ की स्टूडेंट को गलत तरीके से नंबर देकर पास करने का मामला बुधवार को मप्र के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता के पास पहुंच गया। भोपाल से पहुंचे 14 स्टूडेंट के डेलीगेशन ने उनसे जबलपुर हाईकोर्ट के चेंबर में ही मुलाकात की। नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट यूनिवर्सिटी में डायरेक्टर प्रोफेसर एसएस सिंह इस बैठक के बाद छुट्टी पर चले गए हैं। इस दौरान सहमति बनी की नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट यूनिवर्सिटी में अब डीजे रेंक के अफसर की रजिस्ट्रार के पद पर नियुक्ति की जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है और गुरुवार से रेग्युलर क्लास में जाने की बात कही। चीफ जस्टिस ने स्टूडेंटस के आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं। इसकी जांच एसीएस हायर एजूकेशन और पीएस लॉ करेंगे और रिपोर्ट चीफ जस्टिस को सौपेंगे। 

 

मप्र के साॅलिसिटर जनरल पुरुषेंद्र कौरव ने bhaskarhindi.com को बताया कि चीफ जस्टिस ने स्टूडेंट की पूरी बात सुनी और उन्हें भरोसा दिलाया कि रजिस्ट्रार का जो पद खाली है वहां डीजे रेंक का अफसर जल्द नियुक्त किया जाएगा। डायरेक्टर के छुट्टी पर जाने की बात और सीजे गुप्ता की समझाइश के बाद स्टूडेंट ने अपनी हडताल वापस ले ली है। बुधवार को प्रबंधन और डॉयरेक्टर के खिलाफ धरने पर बैठे 14 स्टूडेंट्स ने इस मामले में एमपी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता से मुलाकात कर डॉयरेक्टर और यूनिवर्सिटी प्रशासन की शिकायतें की। चीफ जस्टिस ने मामले की जानकारी लेकर डॉयरेक्टर प्रो. एसएस सिंह को भी बुलाया और जवाब तलव किया था। 

 


गौरतलब है कि गलत तरीके से नंबर बढ़ाने का विरोध कर रहे यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स धरने पर बैठे थे और इस पूरे मामले में जब उनकी शिकायत डायरेक्टर और यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नहीं सुनी तो स्टूडेंट्स ने बुधवार को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता से इस मामले में शिकायत की थी। स्टूडेंट्स ने डायरेक्टर पर आरोप लगाया कि वे जाति को लेकर गंदे कमेंट्स करते है और गर्ल्स स्टूडेंट्स के कपड़ो को लेकर भी काफी भद्दे कमेंट करते हैं। इस बात-चीत के मौके पर चेंबर में सीनियर एडवोकेट और राज्यसभा सांसद विवेक तंन्खा और एमपी के महाअधिवक्ता पुरूषेन्द्र कौरव भी उपस्थित थे।

क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट यूनिवर्सिटी में लॉ की स्टूडेंट को गलत तरीके से नंबर देकर पास करने का मामला सामने आया था। स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया था कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने एक गर्ल स्टूडेंट को एक सब्जेक्ट में 10 नंबर अतिरिक्त देकर गलत तरीके से पास किया है। 100 नंबर के पेपर में स्टूडेंट को 40 नंबर मिले थे लेकिन अलग से 10 नंबर देकर फेल स्टूडेंट को पास कर दिया गया। गुस्साए स्टूडेंट्स ने अपनी शिकायत बुधवार को डायरेक्टर से की लेकिन जब उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं तो वे प्रबंधन के खिलाफ धरने पर बैठ गए। स्टूडेंट्स ने इस मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। स्टूडेंट्स का यह भी आरोप है कि इस समय संस्थान में कई तरह की गड़बड़ियां हो रही है और प्रशासनिक स्तर पर इन्हें दबाया जा रहा है साथ ही स्टूडेंट्स ने डॉयरेक्टर पर उनकी मांगो को न मानने और जाति को लेकर गंदे कमेंट्स करने, गर्ल्स स्टूडेंट्स के कपड़ो को लेकर भी काफी भद्दे कमेंट करने का आरोप भी लगाया था।


 

Similar News