गिरफ्तार साथी को छुड़ाने नक्सली ड़ेढ घंटे तक बरसाते रहे गोलियां

गिरफ्तार साथी को छुड़ाने नक्सली ड़ेढ घंटे तक बरसाते रहे गोलियां

Bhaskar Hindi
Update: 2020-09-18 14:29 GMT
गिरफ्तार साथी को छुड़ाने नक्सली ड़ेढ घंटे तक बरसाते रहे गोलियां

हार्डकोर नक्सली बादल से पूछताछ शुरू, हो सकते हैं बड़े खुलासे
भास्कर फालोअप - गांव में लोगो को बरगलाने पहुंचने की मिली थी जानकारी, मुस्तैदी और त्वरित एक्शन से मिली सफलता
डिजिटल डेस्क बालाघाट ।
जिले के मलाजखंड थाना क्षेत्र अंर्तगत आने वाले ग्राम बांदाटोला में गुरूवार की सुबह गिरफ्तार किये गये इनामी नक्सली बादल से पुलिस टीम ने पूछताछ शुरू कर दी है। मध्यप्रदेश के साथ साथ  छ.ग. में दो दर्जन से अधिक मामलो का वांछित इस 22 वर्षीय नक्सली की पहचान नक्सलियों के विस्तार दलम के प्लाटून 2 एरियां कमेटी मेंम्बर के रूप में हुई है। इस संबंध में शुक्रवार को स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित पत्रकार वार्ता में बालाघाट रेंज के आई.जी. के.पी. वेंकटेश्वर राव, एस.पी. अभिषेक तिवारी ने नक्सली की गिरफ्तारी को लेकर हॉक फोर्स के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के अदम्य साहस की सरहना करते हुए, उक्त नक्सली की गिरफ्तारी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
ऐसे पुलिस के हत्थे चढ़ा बादल
पुलिस अधीाक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया की उन्हे पिछले एक सप्ताह से इस तरह की जानकारी मिल रही थी कि विस्तार दलम से जुड़े कुछ हार्ड कोर नक्सली लगातार लोगों को बरगलाने एवं डरा धमकाकर राशन आदि लेने के लिये गांव में आ रहे हंै। अति विश्वस्त स्त्रोत से इस सूचना के मिलने के बाद गुरूवार की सुबह इन नक्सलियों की गिरफ्तारी के लिये हॉक फोर्स के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को बांदाटोला भेजा गया था। जहां उन्हे दो संदिग्ध सिविल डे्रस में दिखे, जिनके पास जाने पर वे पुलिस टीम को देखकर भागने लगे। इस दौरान दोनो ने बचने के लिये तालब में छलांग लगा दी। चूंकि दोनो ही नक्सली सिविल डे्रस में थे इसलिये पुलिस ने विशेष सावधानी बरतते हुए उन्हे फायर किये बीना पकडऩे का प्रयास किया। इस दौरान हॉक के 4 जवान भी उनके पीछे तालाब में उतरे, जिन पर बचने के लिये नक्सलियो ने अपने पास रखे पिस्टल नुमा हथियार से एक राऊंड फायर भी किया। इस दौरान एक नक्सली भागने में सफल हो गया, जबकि दूसरा नक्सली बादल जो की दलम का हार्डकोर और इनामी सदस्य है पुलिस की गिरफ्त में आ गया था। जिसे जंगल के रास्ते ही पुलिस टीम पैदल लगभग दो कि.मी. का रास्ता तय करते हुए बैहर की ओर जाने वाली मुख्य सड़क तक लेकर आयी।
अपने साथी को छुड़ाने नक्सलियों ने की जमकर गोलीबारी 
इस ऑपरेशन के दौरान गांव में आये दो साथियो के साथ-उनके आस-पास नक्सलियों का एक बड़ा दलम भी था, जो कि उंचाई से पुलिस की हरकतो पर नजर बनाए हुए था। बकौल पुलिस अधीक्षक इस दलम में लगभग 20 से अधिक नक्सली शामिल थे। जिन्होने अपने साथी को छुड़ाने पुलिस टीम पर लगभग ड़ेढ़ घंटे तक लगातार फायरिंग की। इस दौरान पुलिस टीम की जिम्मेदारी स्वयं को बचाते हुए गिरफ्तार नक्सली को भी सुरक्षित लाने की थी। जिसके लिये पुलिस टीम ने भी जवाबी फायर किये। जिसके बाद पुलिस की टीम बैकअप टीम जो की ए.एस.पी. बैहर के नेतृत्व में मौके पर पहुंची थी के साथ उक्त नक्सली को गिरफ्तार कर लाने में सफल रहे। 
गिरफ्तार नक्सली रिमांड पर पूछताछ मे हो सकते है बड़े खुलासे
प्रेस कांफ्रेस के दौरान बालाघाट रेंज के आई.जी. के.पी. वेेंक्टेश्वर राव ने इस ऑपरेशन के लिये हॉक की टीम की सराहना करते हुए कहा की गिरफ्तार नक्सली पर अकेले छ.ग. के कबीरधाम जिले में ही 17 अपराध दर्ज है। इस तरह के एरियां कमेटी मेम्बर की गिरफ्तारी से पुलिस को नक्सल ऑपरेशन, उनके मूवमेंट एरियां और डम्प सहित नक्सलियों के ऑपरशेन के तौर तरीके और उनकी भविष्य की योजनाओं के संबंध में काफी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने की उम्मीद है। जिसके लिये उक्त नक्सली को रिमांड पर लेकर विस्तार से पुछताछ की जा रही है।

Tags:    

Similar News