विशाखापट्टम में नीरी साइंटिस्ट संभालेंगे मोर्चा, विशेष विमान से 5 सदस्यीय टीम हुई रवाना

विशाखापट्टम में नीरी साइंटिस्ट संभालेंगे मोर्चा, विशेष विमान से 5 सदस्यीय टीम हुई रवाना

Tejinder Singh
Update: 2020-05-07 15:42 GMT
विशाखापट्टम में नीरी साइंटिस्ट संभालेंगे मोर्चा, विशेष विमान से 5 सदस्यीय टीम हुई रवाना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टम में गुरुवार की सुबह वेंकटपुरम में एक बड़ा हादसा हो गया। एलजी पॉजिमर्स प्लांट में पीवीसी (स्टाइरीन गैस) का रिसाव होने से कई जानें चली गई और कई लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। विशाखापट्टम की स्थिति को समझने के लिए नागपुर के राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (नीरी) की टीम गुरुवार की रात को विशेष विमान से रवाना हो गई। एयर इंडिया का यह विमान पुणे से नागपुर पहुंचा था जिसमें पुणे की टीम भी सवार थी। 

यह है टीम में शामिल

जानकारी के अनुसार 5 सदस्यीय टीम में हेल्थ एडं टॉक्सीसिटी सेल, एयर पॉल्यूशन कंट्रोल डिविजन और वॉटर टेक्नालॉजी एंड मैनेजमेंट डिविजन के वैज्ञानिकों के अलावा अन्य दो सदस्य शामिल है।

यह काम करेगी टीम

वेंकटपुरम में गैस लीक होने के बाद स्थानीय लोगों के साथ ही जानवारों को भी सांस लेने में परेशानी होने लगी। उनके मुंह से झाग निकलने लगा और आंखें खुलने तक में परेशानी होने लगी। ऐसे में वहां का वातावरण जहरीला हो गया था जिस वजह से कई लोगों की मौत भी हो गई। इन सारे विषयों की स्टडी करने के लिए टीम में वैज्ञानिक शामिल है जो उसका स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के साथ ही कितना जहरीली स्थिति बनी उसकी जांच करेंगे। इसका हवा पर कितना असर पड़ा, हवा के प्रदूषण की जांच करेंगे। इसके साथ ही पानी का इस पर कितना असर पड़ा उसकी जांच की जाएगी। स्वास्थ्य, हवा और पानी से लोगों पर पड़ने वाले असर का आंकलन कर सुझाव देंगे कि उन्हें क्या करना चाहिए जिससे जहरीलेपन को सामान्य कर जनजीवन के लिए वापस बनाया जा सके। मामले में नीरी के जनसंपर्क अधिकारी से संपर्क किया गया लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई।

Tags:    

Similar News