टॉयलेट में पानी नहीं, पाइप फूटी और दिया जा रहा स्वच्छता का संदेश

टॉयलेट में पानी नहीं, पाइप फूटी और दिया जा रहा स्वच्छता का संदेश

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-27 17:47 GMT
टॉयलेट में पानी नहीं, पाइप फूटी और दिया जा रहा स्वच्छता का संदेश

डिजिटल डेस्क, कटनी। स्वच्छ भारत मिशन का संदेश देने वाले जिला पंचायत के टॉयलेट में पानी नहीं होने के साथ फूटी पाइपें स्वच्छता के संदेश को मुंह चिढ़ा रही हैं। दिलचस्प पहलू यह है कि यूरेनल सीट से जहां पाइप गायब है वहीं टॉयलेट की सीट पर टूटी कुर्सी अभियान के दावों की कलई खोल रही है। हैरत की बात तो यह है कि जिला पंचायत के शौचालय में बदबू और गंदगी के साथ स्वच्छता का संदेश देने वाले कर्मचारी ही इस अव्यवस्था से परेशान हैं। हालांकि स्वच्छता का संदेश देने वाली जिला पंचायत की एजेंसी शौचालय में अव्यवस्था होने के सवाल पर जबाव देने से बच रही है। जिला पंचायत में आईएएस फ्रैंक नोबल ए की पोस्टिंग होने के बाद भी दफ्तर में स्वच्छ भारत अभियान का मजाक उड़ रहा है।

टंकी से सप्लाई बंद

जिला पंचायत के शौचालय में वॉस बेसिन समेत टॉयलेट के नलों की पाइप गायब होने से पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है। इसके चलते जिला पंचायत के शौचालय और बाथरूम में दुर्गंध के चलते सांस लेना मुश्किल हो गया है। इस पूरे मामले में दिलचस्प पहलू यह है कि कलेक्ट्रेट के आईएसओ होने के बाद भी चंद कदमों की दूरी पर स्थित जिला पंचायत में व्यवस्थाएं नहीं सुधर पाई है। जबकि बाथरूम के सामने वाली गैलरी में स्वच्छ भारत मिशन का दफ्तर समेत जिला पंचायत सीईओ का चेम्बर बना हुआ है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क्लीन इंडिया के दावों का स्वच्छता मिशन के लिए जवाबदार एजेंसी अभियान का दिवाला निकाल रही है। 

जिले में बजट का रोना, तो फिर जनपदों का क्या होगा हाल 

जिला पंचायत मेें टॉयलेट में पानी और पाइपें फूटी एवं नल की टोंटी गायब होने से सवाल उठता है कि जिले मेें जब ऐसे हालात हैं तो जनपदों का क्या हाल होगा। हालांकि जिला पंचायत के अफसर बाथरूम में अव्यवस्था सुधारने के लिए बजट का रोना रो रहे हैं। ऐसे में अभियान को लेकर दौड़ाए जा रहे कागजी घोड़ों की भी असलियत सामने आ गई है। बहरहाल शौचालय में गंदगी और पानी नहीं होने की पोल खुलने के बाद जिला पंचायत के अफसर गोलमोल जबाव दे रहे हैं।

Similar News