दहेज मे एक लाख रूपये नही लाने पर नविवाहिता को जिंदा जलाकर मार डाला

दहेज मे एक लाख रूपये नही लाने पर नविवाहिता को जिंदा जलाकर मार डाला

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-31 08:46 GMT
दहेज मे एक लाख रूपये नही लाने पर नविवाहिता को जिंदा जलाकर मार डाला

पति, जेठ, सास और ससुर पर मामला दर्ज
डिजिटल डेस्क बालाघाट।
दहेज में मायके से एक लाख रूपये नहीं लाने पर नवविवाहिता को जेठ के उकसाने पर पति, सास और ससुर ने मिट्टी तेल डालकर जिंदा जला डाला। जिसकी रात जिला चिकित्सालय से उपचार के लिए भिलाई ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई।
इस मामले में पीडि़ता के मृत्यु पूर्व दिये गये कथन के आधार पर वारासिवनी पुलिस ने एक राय होकर दहेज में एक लाख रूपये मायके से नही लाने पर मिट्टी तेल से जलाकर मारने के खिलाफ पति राजेन्द्र बिसेन, जेठ शैलेन्द्र बिसेन, ससुर मानिकराम उर्फ चैनलाल बिसेन ओर सास जीरनबाई बिसेन के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज कर जांच में लिया है। चूंकि महिला के मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार होने तक पुलिस शांत है, जिसके बाद पुलिस कभी भी आरोपियों की गिरफ्तारी कर सकती है।
गौरतलब हो कि वारासिवनी क्षेत्र अंतर्गत बडग़ांव में गत 29 दिसंबर की सुबह पति, सास और ससुर ने मिलकर दहेज में रूपये नहीं लाने पर नवविवाहिता दुर्गेश्वरी पति राजेन्द्र बिसेन पर केरोसिन डालकर जला दिया था। जिसे गंभीर हालत में उपचारार्थ जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। वर्ष 2017 में पारंपरिक रूप से रिति, रिवाज के साथ दुर्गेश्वरी और राजेन्द्र का विवाह हुआ था। जिसके बाद से लगातार ससुरालवाले उसे कम दहेज लाने के लिए प्रताडि़त किये करते थे। हद तो जब हो गई, जब दहेज में दुर्गेश्वरी के गहने और रूपये रख लेने के बाद भी ससुरालवालों का मन नहीं भरा और गत दिवस दहेज की मांग पूरी नहीं करने पर जेठ शैलेन्द्र बिसेन के उकसाने पर पति, सास और ससुर ने मिलकर बंद कमरे में दुर्गेश्वरी के साथ मारपीट कर उस पर मिट्टी तेल डालकर जला डाला। जिसकी चिख-पुकार सुनकर दौड़े पड़ोसियों की मदद से परिजनो ने गंभीर रूप से झुलसी दुर्गेश्वरी को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया था। जहां से रात में उसकी हालत बिगडऩे पर परिजन उसे लेकर भिलाई जा रहे थे। इस दौरान ही रास्ते में उसकी हालत ज्यादा बिगडऩे पर परिजन उसे वापस लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। नवविवाहिता दुर्गेश्वरी की मौत की जानकारी मिलने के बाद अस्पताल चौकी पुलिस ने शव बरामद कर आज सुबह मायके और ससुरालवालों की मौजूदगी में पंचनामा कार्यवाही कर शव का पीएम कराकर शव को सौंप दिया है।
इनका कहना है
बडग़ांव में कम दहेज लाने के लिए नवविवाहिता पर मिट्टी तेल डालकर जलाकर मार देने के मामले में महिला के ससुरालवालों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया गया है। जिसमें विवेचना जारी है जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेगा।
अनुराग प्रकाश, थाना प्रभारी, वारासिवनी थाना
 

Tags:    

Similar News