ओवरमेन की मौत कॉलरी प्रबंधन और अस्पताल पर लापरवाही से हुई, डीजीएमएस कर रही जांच

ओवरमेन की मौत कॉलरी प्रबंधन और अस्पताल पर लापरवाही से हुई, डीजीएमएस कर रही जांच

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-10 12:18 GMT
ओवरमेन की मौत कॉलरी प्रबंधन और अस्पताल पर लापरवाही से हुई, डीजीएमएस कर रही जांच

डिजिटल डेस्क,शहडोल/धनपुरी। यहां धनपुरी ओसीएम में  ब्लास्टिंग के बाद निरीक्षण में मिस फायर चेक करते समय प्रबंधन की लापरवाीही के कारण ओवर मैन सुधीर शुक्ला की मौत हो गई । मौत का कारण सेंट्रल हॉस्पिटल और कालरी प्रबंधन की लापरवाही को माना जा रहा है। बताया गया है कि पहले ओसीएम में ब्लास्टिंग के समय अपनाए जाने वाले सुरक्षा मानकों की अनदेखी की गई, इसके बाद अस्पताल से समय पर रेफर नहीं किया गया, जबकि वह स्वयं बिलासपुर भेजने की बात कह रहा था। गुरुवार की शाम 4.15 बजे ओपन कास्ट माइंस में ओबी हटाने के लिए की गई ब्लास्टिंग के बाद सुधीर शुक्ला गीली मिट्टी के होल में जा गिरे। भारी जद्दोजहद के बाद उन्हें गड्ढे से बाहर निकाला बुढ़ार केंद्रीय चिकित्सालय लाया गया। बेहोशी की हालत में लाए गए सुधीर की हालत में सुधार हो रहा था। रात 10 बजे तक वह लोगों से बात कर रहे थे। अचानक उन्हें घबराहट महसूस हुई, जब तक उन्हें बाहर ले जाने की तैयारी की जाती मौत हो गई। मौत की वजह नाइट्रेट गैस सुधीर के शरीर के अंदर समा जाना बताया जा रहा है। क्योंकि ब्लास्टिंग के बाद यह गैस पूरी तरह बाहर नहीं हुई थी और होल में गिरने के कारण सांस के जरिए पेट व फेफड़ों तक चली गई। चिकित्सक यह समझ ही नहीं पाए। अस्पताल में वाहन की व्यवस्था नहीं होने पर साथी कर्मचारियों ने शहडोल के निजी अस्पताल से वाहन की व्यवस्था तक कर ली थी। लेकिन रेफर नहीं किया गया। हालांकि मौत की असली वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सामने आ पाएगी।

ब्लास्टिंग जैसे जोखिमपूर्ण काम में भी सुरक्षा मानकों की अनदेखी

कालरी में ब्लास्टिंग जैसे जोखिमपूर्ण के दौरान सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। ब्लास्टिंग के बाद संबंधित कर्मचारी को विशेष प्रकार का डण्डा दिया जाता है, जिससे ठोंक-ठोंक  कर आगे बढ़ा जाता है। ताकि यह पता चल सके कि होल की स्थिति क्या है। इसके अलावा मास्क पहनना चाहिए ताकि गैस आदि से बचाव हो सके। लेकिन इस मामले में ऐसा कुछ भी नहीं था। घटना के वक्त सुधीर के सीनियर अधिकारी भी वहां मौजूद थे, जिन्होंने ब्लास्टिंग के बाद वहां जाते वक्त मास्ट आदि पर निर्देश देते। श्रमिक संगठनों द्वारा हादसे की निष्पक्ष जांच कराए जाने व दोषी जनों को दंडित करने की मांग उठाई है।

इनका कहना है
 ब्लास्टिंग के बाद निरीक्षण मिस फायर चेक करते समय ओवर मैन सुधीर ब्लास्टिंग गड्ढे में गिर गए थे। शरीर के अंदर गैस समा गई होगी। सुरक्षा लापरवाही के बारे में जांच की जा रही है। विपिन कुमार, खान प्रबधक धनपुरी ओसीएम
 

Tags:    

Similar News