आधे दर्जन गांव में तेंदुआ की दहशत, कर रहा मवेशियों का शिकार

आधे दर्जन गांव में तेंदुआ की दहशत, कर रहा मवेशियों का शिकार

Bhaskar Hindi
Update: 2021-06-29 16:42 GMT
आधे दर्जन गांव में तेंदुआ की दहशत, कर रहा मवेशियों का शिकार



डिजिल डेस्क लामटा, बालाघाट। जिले के परसवाड़ा क्षेत्र अंतर्गत लामटा के आधा दर्जन से भी अधिक गांव में तेंदुआ की दहशत से ग्रामीणजन खौफजदा हंै। हफ्ते भर में आधे दर्जन मवेशियों को निवाला बनाया है। जानकारी के अनुसार उत्तर सामान्य वन मंडल बालाघाट के अंतर्गत आने वाले उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र लामटा के खुरसोड़ा, नरसिंघा, लोटमारा में तेंदुआ को देखा गया है।  वन विभाग की टीम वन परिक्षेत्र अधिकारी एन.के.काकोडिय़ा के नेतृत्व में गश्ती कर रही।
कान्हा और पेंच कॉरीडोर से जुड़ा है क्षेत्र-
जानकारी के मुताबिक उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र लामटा का अधिकांश क्षेत्र कान्हा और पेंच कॉरीडोर से जुड़ा हुआ हैं, जिसके कारण वन्य प्राणियों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई हैं। यहां पर बाघ, तेंदुआ, बायसन, सांभर, नीलगाय, भालू के अलावा भेडिय़ा की उपस्थिति पायी गई है।
हफ्ते भर में छह मवेशियों का शिकार-
ग्रामीणों के पालतु मवेशियों का शिकार किए जाने की जानकारी के बाद वन विभाग भी सर्तक हो गया और तेंदुआ पर निगरानी रखी जा रही हैं। सीसीटीव्ही के माध्यम से उसकी गतिविधियों पर निगरानी की जा रही हैं। जानकारी में आया है कि तेंदुआ ने सप्ताह भर में आधा दर्जन से अधिक मवेशियों का शिकार किया हैं।
मौके पर पहुंचे अधिकारी-
ग्राम खुरसोड़ा निवासी बुधन पिता छन्नू लाल के बैल को तेंदुआ द्वारा शिकार बनाया गया और उससे बैल की मौत हो गई। दो तेंदुआ को इस तरह से शिकार करते हुये कैमरे में कैद किया गया हैं। इस सूचना पर वन परिक्षेत्र अधिकारी नरेश कुमार काकोडिय़ा व स्टाफ मौके पर पहुंचा और शव पंचनामा कार्यवाही कर मुआवजा प्रकरण तैयार किया गया हैं।  इसी तरह से श्रीमती श्यामाबाई पति लालचंद की बकरी को अपना शिकार बनाया गया हैं। इसके अलावा राहुल पिता टेकराम मेरावी, रमेश पिता पुसु लाल गोंड, सुरेश कुमार पिता अमोल कुमार शर्मा, बुद्धनसिंह पिता छन्नुलाल गोंड, श्रीमती श्यामा बाई पति लालचंद मरार निवासी नरसिंगा के मवेशी का शिकार किये जाने की सूचना पर विभगीय तौर पर आवश्यक कार्रवाई की गई। साथ ही मुआवजा प्रकरण तैयार किया गया हैं।
इनका कहना है-
वन्य प्राणी तेंदुआ द्वारा शिकार किये जाने की कुछ घटनायें हुई हैं। अब तक सप्ताह भर में छह-सात मवेशियों के शिकार किये गये हैं। प्रभावित हितग्राहियों के मवेशी के मौत के बाद उनके मुआवजा प्रकरण तैयार किये गये हैं।
 नरेश कुमार काकोडिय़ा वन परिक्षेत्र अधिकारी

Tags:    

Similar News