गोंडवाना एक्सप्रेस के डिस्प्ले बोर्ड में गड़बड़ी, दिल्ली की ट्रेन में बैठ रहे भोपाल के यात्री

गोंडवाना एक्सप्रेस के डिस्प्ले बोर्ड में गड़बड़ी, दिल्ली की ट्रेन में बैठ रहे भोपाल के यात्री

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-20 18:08 GMT
गोंडवाना एक्सप्रेस के डिस्प्ले बोर्ड में गड़बड़ी, दिल्ली की ट्रेन में बैठ रहे भोपाल के यात्री

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। गोंडवाना एक्सप्रेस इन दिनों रेल यात्रियों के लिये परेशानी का सबब बनी हुई है। दिल्ली जाने वाली इस सुपरफास्ट ट्रेन में भोपाल का सफर करने सवार हो रहे यात्रियों को चलती ट्रेन से कूदना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से ट्रेन की कोचों में लगे डिस्प्ले बोर्ड में जबलपुर-हबीबगंज-निजामुद्दीन लिखा होने से यात्री भ्रमित हो रहे हैं। स्टेशन से ट्रेन स्टार्ट होते ही हवा से बात करने लगती है। उसी बीच गलती से सवार हुए यात्री  नीचे उतरने में गिरकर घायल हो रहे हैं। 

जबलपुर से दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों में गोंडवाना की गिनती चुनिंदा ट्रेनों में होती है। पिछले कुछ दिनों से यह ट्रेन यात्रियों की जान माल से खिलवाड़ करने पर उतारू है। इस ट्रेन के कोच में लगे डिस्प्ले बोर्ड पर हबीबगंज-जबलपुर-निजामुद्दीन लिखा होने से, उसमें भोपाल के यात्री सवार हो जाते हैं। ट्रेन के रवाना होते ही, जैसे ही लोगों को इस बात का पता चलता है कि यह गोंडवाना है, भोपाल नहीं दिल्ली जाएगी तो यह सुनते ही यात्री आनन-फानन में चलती ट्रेन से कूदने का प्रयास करते हैं या फिर उसे रोकने चेन पुलिंग की जाती है। दरअसल पमरे मुख्यालय के रेल प्रबंधन ने गोंडवाना ट्रेन का संचालन जबलपुर के बदले भोपाल मंडल के अधीन कर दिया है। ट्रेनों की पंक्चुअल्टी मेंटेन करने के लिये गोंडवाना एक्सप्रेस के निजामुद्दीन पहुंचने के बाद, उसी रैक को शान-ए-भोपाल बनाकर हबीबगंज ले जाया जाता है। गोंडवाना के रैक को उसके दूसरे दिन हबीबगंज से निजामुद्दीन पहुंचते ही, वहां से फिर जबलपुर के लिये रवाना किया जाता है। 

ट्रेन में बढ़ गई चेन पुलिंग

गोंडवाना के रैक में हबीबगंज लिखा होने से यात्री भ्रमित होकर सवार हो रहे हैं। भोपाल के लिये इस ट्रेन में सवार होने से यात्रियों को नीचे उतरने के लिए चेन पुलिंग का सहारा लेना पड़ता है। पिछले एक माह से इस ट्रेन में चेन पुलिंग की घटना लगातार बढ़ती जा रही हैं। 

जरूरी है इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले

अधिकांश ट्रेनों के काेचों पर अब इलेक्ट्रानिक डिसप्ले लगाया गया है। गोंडवाना एक्सप्रेस में इलेक्ट्रानिक डिसप्ले लगाया जाना जरूरी हो गया है। ऐसा होने से जहां कोच की पट्टी बदलने से निजात मिल जाएगी, तो वहीं यात्रियों को भी हाे रही परेशानी से निजात मिल जाएगी। 
 

Similar News