दिवाली की तैयारी में जुटे लोग, GST का बाजार पर नहीं असर

दिवाली की तैयारी में जुटे लोग, GST का बाजार पर नहीं असर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-04 07:14 GMT
दिवाली की तैयारी में जुटे लोग, GST का बाजार पर नहीं असर

डिजिटल डेस्क,नागपुर। GST लागू होने के बाद से इसका असर हर त्योहार और सामान पर पड़ रहा है, लेकिन शायद आतिशाबाजी के शौकीनों के लिए राहत भरी खबर है। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होने के बाद कई तरह के उत्पाद और सेवाएं महंगी हुई हैं, लेकिन पटाखों पर उतना असर नहीं दिखाई दे रहा है। 

दरअसल इसका कारण यह है कि GST लागू होने के पहले पटाखा बनाने वाली बड़ी कंपनियों के माल पर 12.5 प्रतिशत एक्साइज, 13.5 प्रतिशत वैट और 2 प्रतिशत CST कर के रूप चुकाना होता था। ऐसे में कुल 28 प्रतिशत टैक्स (कर) सरकार को दिया जाता था। GST लागू होने के बाद उन्हें कर के रूप में 28 प्रतिशत ही देना होगा। इसलिए यहां कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है। GST से पहले डेढ़ करोड़ रुपए सालाना से कम टर्न ओवर वाली पटाखा कंपनियों को वैट व CST के रूप में 15.5 प्रतिशत कर भुगतान करना होता था, लेकिन GST के रूप में अब 28 फीसदी कर चुकाना पड़ेगा। जाहिर है उत्पाद महंगे होंगे। मजदूरी आदि में बढ़ोतरी के कारण भी दाम में इजाफा तय है।  

बाजार में फिलहाल तेजी नहीं  
माना जा रहा है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल पटाखा बिक्री में कमी आ सकती है। सीए रोड स्थित पटाखा व्यवसायी चतुर्भुज बालानी बताते हैं कि इस साल दीपावली महीने के बीच में आ रही है। वेतन की तारीख निकल जाने के कारण पटाखा खरीदी कम होने की आशंका है। नागपुर में इस साल करीब 7-8 करोड़ रुपए के पटाखा बिक्री घटने की संभावना है। पटाखा काउंटर सेल वालों को अभी लाइसेंस वितरित नहीं हुए हैं, इसलिए भी बाजार में तेजी फिलहाल नहीं आई है

Similar News